Advertisement

विपक्ष ने पीएम इमरान खान के खिलाफ खोला मोर्चा, कहा- केवल इस्तीफा ही 'सम्मानजनक रास्ता' है

पाकिस्तान के विपक्षी दलों ने गुरुवार को प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अपना विरोध तेज कर दिया और कहा...
विपक्ष ने पीएम इमरान खान के खिलाफ खोला मोर्चा, कहा- केवल इस्तीफा ही 'सम्मानजनक रास्ता' है

पाकिस्तान के विपक्षी दलों ने गुरुवार को प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अपना विरोध तेज कर दिया और कहा कि केवल इस्तीफा उनके लिए "सम्मानजनक निकास" है।

हालांकि जिद पर अड़े खान ने गुरुवार को कहा कि वह बहुमत खोने के बावजूद इस्तीफा नहीं देंगे और जोर देकर कहा कि वह "आखिरी गेंद तक लड़ेंगे" और रविवार को नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे जो तय करेगा कि देश कहां जाएगा।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि इमरान खान के लिए अब कोई सुरक्षित रास्ता नहीं है। "केवल इमरान का इस्तीफा ही उनके लिए सम्मानजनक निकास है। मेरा सुझाव है कि वह ऐसा करें।"

उन्होंने कहा कि इमरान का राष्ट्रीय सुरक्षा मंचों और संस्थानों का ध्रुवीकरण और बदनाम करने का प्रयास अपमानजनक है।

उन्होंने कहा, "हमारी जानकारी यह है कि मंत्रियों में से एक ने यह तथाकथित 'धमकी' पत्र लिखा और उसे पोस्ट किया। फिर उस मंत्री ने इमरान खान को यह पत्र दिखाया। इमरान ने एक सार्वजनिक सभा में इस पत्र को लहराया और अपने पक्ष में इसका इस्तेमाल करने की कोशिश की। संवैधानिक प्रक्रिया से भागने के लिए। इमरान दबाव बनाने और संस्थानों को विवादित बनाने की कोशिश कर रहे हैं। ”

खान का संबोधन गुरुवार को उनके राजनीतिक करियर के महत्वपूर्ण मोड़ पर आया जब उन्होंने अपनी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी से दलबदल के बाद बहुमत खो दिया। उनके दो सहयोगी दलों ने भी अपना समर्थन वापस ले लिया और विपक्ष में शामिल हो गए।

विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने गुरुवार को इमरान खान के राष्ट्र के नाम लाइव संबोधन के जवाब में एक ट्वीट में कहा, "ईमानदारी से यह आदमी (इमरान) भगदड़ पर है। देश से बाहर मजाक करने से पहले उसे गला घोंटना या गला घोंटना होगा।"

उन्होंने कहा, "यह आदमी लगातार साबित कर रहा है कि वह इस सर्वोच्च पद के लायक नहीं है। सबके सामने रोने के बजाय उसे कुछ साहस जुटाना चाहिए और अगर उसमें कुछ अनुग्रह बचा है तो इस्तीफा दे देना चाहिए।"

28 मार्च को नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया था।

विपक्ष की कोशिश को नाकाम करने के लिए खान को 342 के निचले सदन में 172 वोट चाहिए।

हालांकि, विपक्ष का दावा है कि उसे 175 सांसदों का समर्थन प्राप्त है और प्रधानमंत्री को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए।

राष्ट्र के नाम एक लाइव संबोधन में, 69 वर्षीय खान ने एक 'धमकी भरे पत्र' पर भी चर्चा की और इसे उन्हें हटाने के लिए एक विदेशी साजिश का हिस्सा करार दिया क्योंकि वह एक स्वतंत्र विदेश नीति का पालन करने के लिए स्वीकार्य नहीं थे। उन्होंने धमकी भरे पत्र के पीछे अमेरिका का नाम लिया, जो जुबान से फिसला हुआ प्रतीत हो रहा था।

शरीफ ने बताया कि आज तक खान ने संसद और लोगों को पत्र नहीं दिखाया है, और केवल दस्तावेज़ की चुनिंदा सामग्री और उनके बारे में अपनी धारणा साझा कर रहे थे। उन्होंने कहा, "पत्र नहीं दिखाने का मतलब है कि कोई पत्र नहीं है, इमरान नियाज़ी एक बार फिर एक नया झूठ बोल रहे हैं जैसा कि वह आमतौर पर करते हैं।"

किसी भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल में पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है। साथ ही, पाकिस्तान के इतिहास में कोई भी प्रधानमंत्री अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से कभी भी अपदस्थ नहीं हुआ है, और खान चुनौती का सामना करने वाले तीसरे प्रधानमंत्री हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad