Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में ऐतिहासिक योग सत्र का नेतृत्व किया, इसे विश्वव्यापी बताया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को संयुक्त राष्ट्र...
प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में ऐतिहासिक योग सत्र का नेतृत्व किया, इसे विश्वव्यापी बताया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक अनूठे योग सत्र का नेतृत्व किया और इस दौरान उन्होंने योग को ‘सही मायने में विश्वव्यापी’ तथा ‘कॉपीराइट व पेटेंट’ से मुक्त बताया। योग सत्र में इस वैश्विक संस्था (संयुक्त राष्ट्र) के शीर्ष अधिकारी, विश्व भर के राजनयिकों और प्रख्यात व्यक्तियों ने हिस्सा लिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर मोदी अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क में हैं।

प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के नॉर्थ लॉन में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा को नमन करने के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की। यह प्रतिमा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की भारत की अध्यक्षता के तहत पिछले साल दिसंबर में स्थापित की गई थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने योग दिवस के अवसर पर, सफेद रंग की एक योग टी-शर्ट और पायजामा पहन रखा था। उन्होंने अपना संबोधन ‘नमस्ते’ शब्द के साथ शुरू किया और समारोह में शामिल होने के लिए दूर-दूर से यहां आने को लेकर लोगों का आभार जताया।

मोदी ने कहा, ‘‘मैं आप सब को देखकर खुश हूं। और मैं यहां आने के लिए आप सभी का आभार जताता हूं। मित्रों, मुझे बताया गया है कि लगभग हर राष्ट्रीयता के लोग आज यहां मौजूद हैं।’’

मोदी ने उपस्थित लोगों से कहा, ‘‘योग भारत से आया है और यह एक बहुत पुरानी परंपरा है। योग कॉपीराइट, पेटेंट और रॉयल्टी भुगतान से मुक्त है। योग किसी भी उम्र के महिला या पुरूष द्वारा और तंदुरूस्ती के किसी भी स्तर पर किया जा सकता है। योग को कहीं भी (विश्व के किसी भी कोने में) ले जाया जा सकता है और यह सही मायने में विश्वव्यापी है।’

योगासन करने के लिए यहां जमीन पर पीले रंग की सैकड़ों ‘योग मैट’ बिछाई गई थी। योग के लिए विशेष रूप से तैयार की गई सफेद टी-शर्ट पहने लोग कार्यक्रम में शामिल हुए। एलईडी स्क्रीन के जरिये भारतीय संस्कृति के वीडियो दिखाये गये।

मोदी ने कहा, ‘‘योग का उद्देश्य एकजुट करना है…मुझे याद है कि नौ साल पहले यहां से मुझे 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव करने का अवसर मिला था। यह देखना सुखद था कि पूरा विश्व इस विचार के समर्थन में आया।’’

इस अवसर पर, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ने कहा, ‘‘योग दिवस समारोह में शामिल हो रहे सभी लोगों के लिए मैं उत्साहित हूं।’’

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र के अध्यक्ष कसाबा कोरोसी, हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेर, न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स सहित अन्य हस्तियां योग दिवस समारोह में शामिल हुईं। यहां प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हुए योग दिवस समारोह में 180 से अधिक देशों के लोगों ने हिस्सा लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad