Advertisement

भूकंप के झटकों से एक बार फिर दहला अफगानिस्तान, इस हफ्ते तीसरी बार कांपी धरती

पश्चिमी अफगानिस्तान में रविवार सुबह एक बार फिर तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर...
भूकंप के झटकों से एक बार फिर दहला अफगानिस्तान, इस हफ्ते तीसरी बार कांपी धरती

पश्चिमी अफगानिस्तान में रविवार सुबह एक बार फिर तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई है।

अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, पिछले कुछ हफ्तों में आए तेज भूकंप के झटकों के बाद हजारों लोग मारे गए और पूरे गांव तबाह हो गए हैं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप हेरात शहर से 33 किलोमीटर दूर आया है।

तेज भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल गए। हेरात प्रांत में आपातकालीन राहत दल के प्रमुख मोहम्मद जहीर नूरजई ने कहा, "अब तक एक व्यक्ति की मौत और लगभग 150 अन्य के घायल होने की सूचना है।" उन्होंने कहा कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि वे अभी तक सभी प्रभावित क्षेत्रों तक नहीं पहुंचे हैं।

गौरतलब है कि इस सप्ताह में तीसरी बार झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, शुक्रवार को अफगानिस्तान में रिक्टर स्केल पर 4.6 तीव्रता का भूकंप आया था। सुबह 6:39 बजे (आईएसटी) देश में 50 किलोमीटर की गहराई में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इससे पहले 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान में रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में था। इससे हेरात प्रांत में 2000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और हजारों आवासीय इमारतें नष्ट हो गईं थीं। हेरात और आसपास के इलाके शनिवार को भी 6.3 तीव्रता के भूकंप और उसके शक्तिशाली झटकों से हिल गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad