Advertisement

जी7 में हिस्सा लेकर भारत रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, निज्जर-पन्नू विवाद के बीच ट्रूडो-बाइडेन से भी हुई मुलाकात

तीसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद नरेंद्र मोदी  जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने...
जी7 में हिस्सा लेकर भारत रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, निज्जर-पन्नू विवाद के बीच ट्रूडो-बाइडेन से भी हुई मुलाकात

तीसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद नरेंद्र मोदी  जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली की अपनी एक दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी7 सम्मलेन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने इटली से रवाना होते वक्त एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा,  "अपुलिया में जी-7 शिखर सम्मेलन में एक बहुत ही अच्छा दिन रहा। विश्व नेताओं के साथ बातचीत की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की।" 

पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान शानदार मेजबानी के लिए इटली की सरकार और लोगों को शुक्रिया करते हुए कहा, "अपुलीया में जी7 शिखर सम्मेलन में बहुत ही प्रोडक्टिव दिन रहा। वैश्विक नेताओं से बातचीत की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की। साथ मिलकर हमारा लक्ष्य ऐसे प्रभावशाली समाधान तैयार करना है, जिससे वैश्विक समुदाय को फायदा हो और भावी पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया का निर्माण हो, मैं इटली के लोगों और सरकार को उनके गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं।"

वहीं, विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र के नई दिल्ली के लिए रवाना होने के साथ ही इटली की सफल यात्रा संपन्न हो गई। इस यात्रा के दौरान जी7 मंच के तहत प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर सार्थक बातचीत हुई और शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले देशों के साथ इटली की साझेदारी और गहरी हुई।

जी7 शिखर सम्मेलन में सबसे खास बात ये रही कि पीएम मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात की। ये इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि कनाडा के साथ खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर को लेकर भारत का विवाद चल रहा है। ट्रूडो से मिलते वक्त पीएम मोदी ने काफी देर तक बातचीत की। इसकी तस्वीरें भी प्रधानमंत्री की तरफ से शेयर की गई हैं।

ठीक ऐसे ही प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से भी बात की। मोदी और बाइडेन के बीच बातचीत ऐसे समय पर हुई है, जब करीब सात महीने पहले ही वॉशिंगटन ने आरोप लगाया था कि सिख अलगाववादी नेता गुरुपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने में भारत का हाथ रहा है। पीएम मोदी ने बाइडेन के साथ मुलाकात की तस्वीरों को भी शेयर किया और कहा कि भारत-अमेरिका साथ काम करते रहेंगे।

 

वहीं, इनके अलावा पीएम ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भी मुलाकात की। उन्होंने पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की। जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में फ्रांस के साथ पहली द्विपक्षीय वार्ता की।

इटली की पीएम के साथ भी मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता की और दोनों देशों के साथ मिलकर काम करने पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ भी बैठक की, जिसमें भारत में 5 ट्रिलियन येन के निवेश के साथ मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना पर चर्चा की गई।

बता दें कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के लिए कार्यभार संभालने के बाद से मैक्रों के साथ यह मोदी की किसी अंतरराष्ट्रीय नेता के साथ पहली आधिकारिक द्विपक्षीय बैठक थी। भारत के अलावा, इटली ने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बुलाया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad