Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए...
दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रवाना हो चुके हैं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22-24 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। राष्ट्रपति माटामेला सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर यह पीएम मोदी की दक्षिण अफ्रीका की तीसरी यात्रा होगी। दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग ब्रिक्स में होने वाली इस बैठक में पीएम मोदी के साथ कई देशों के प्रमुखों की द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है। इस साल का ब्रिक्स समिट दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में हो रही है. इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय है: ‘ब्रिक्स और अफ्रीका: पारस्परिक तेज विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद के लिए साझेदारी।’

जानकारी के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका के बाद पीएम मोदी ग्रीस दौरे पर रवाना होंगे, जिसकी जानकारी खुद पीएमओ की तरफ से दी गई है।

ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ऑफिस से एक बयान जारी किया गया, जिसमें पीएम मोदी ने अपने इस दौरे की जानकारी दी है। बयान में कहा गया, "मैं दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहानिसबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ्रीका गणराज्य का दौरा कर रहा हूं। मैं जोहानिसबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के लिए भी उत्सुक हूं। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के न्योते पर मैं 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करूंगा। इस प्राचीन भूमि की ये मेरी पहली यात्रा होगी। मुझे 40 साल बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान मिला है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में 22 से 24 अगस्त तक आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा ने पीएम मोदी को ब्रिक्स बैठक के लिए न्योता दिया था। कोरोनाकाल के बाद ये ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) नेताओं की ये पहली फिजिकल बैठक है, जिसमें तमाम देशों के नेता पहुंच रहे हैं।

कोविड-19 महामारी के कारण लगातार तीन साल तक वर्चुअल बैठकों के बाद यह पहला ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा, जिसमें सदस्य देशों के प्रमुख खुद मौजूद रहने वाले हैं। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने पीएम मोदी की दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस यात्रा से पहले एक विशेष ब्रीफिंग में कहा कि ‘मेजबान देश दक्षिण अफ्रीका ने निश्चित रूप से ब्रिक्स सदस्यों के अलावा बड़ी संख्या में अतिथि देशों को आमंत्रित किया है, जो वहां मौजूद रहेंगे।’ विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा कि भारत से एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी बिजनेस बैठकों में हिस्सा लेने के लिए इन देशों की यात्रा कर रहा है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad