Advertisement

यूक्रेन के 2 विद्रोही इलाकों को रूस ने दी स्वतंत्र मान्यता, अमेरिका ने लगाए प्रतिबंध, युध्द की आशंका बढ़ी

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही तनातनी अब चरम पर पहुंच गई है। अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने...
यूक्रेन के 2 विद्रोही इलाकों को रूस ने दी स्वतंत्र मान्यता, अमेरिका ने लगाए प्रतिबंध, युध्द की आशंका बढ़ी

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही तनातनी अब चरम पर पहुंच गई है। अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को पूर्वी यूक्रेन के दो विद्रोही और अलगाववादी इलाकों डोनेट्स्क और लुगांस्क की स्वतंत्रता को मान्यता दे दी है। रूसी राष्ट्रपति ने पश्चिमी देशों की पाबंदी लगाने की चेतावनी के बावजूद रूसी राज्य द्वारा संचालित टेलीविजन पर प्रसारित अपने भावनात्मक संबोधन में दोनों इलाकों की स्वतंत्रता की मान्यता दी। इसके साथ ही पुतिन ने रक्षा मंत्रालय को पूर्वी यूक्रेन के दोनों अलगाववादी क्षेत्रों डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक में रूसी सैनिकों को भेजने के लिए कहा है। रूस के इस कदम को युद्ध की पहल माना जा रहा है। हालांकि रूस इसे शांति स्थापित करने के लिए की गई कार्रवाई बताने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में रूस के इस कदम से पश्चिमी देशों और यूक्रेन से तनाव बढ़ने की आशंका गहरा गई है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूक्रेन के डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों को "स्वतंत्र" के रूप में मान्यता देने के रूस के फैसले पर सोमवार को बड़ी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मॉस्को का निर्णय क्षेत्रीय अखंडता और यूक्रेन की संप्रभुता का "उल्लंघन" है और संयुक्त राष्ट्र का चार्टर सिद्धांतों के साथ असंगत है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने "डोनेट्स्क और लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक" को "स्वतंत्र" के रूप में मान्यता देने के लिए डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस कदम की अमेरिका ने कड़ी निंदा की, उसने कहा कि यह निर्णय मिन्स्क समझौतों के तहत रूस की प्रतिबद्धताओं की "पूर्ण अस्वीकृति" का प्रतिनिधित्व करता है, यह सीधे तौर पर कूटनीति के लिए रूस की दावा की गई प्रतिबद्धता का खंडन करता है, और यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर एक स्पष्ट हमला है।


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस यूक्रेन के डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों के कुछ क्षेत्रों की स्थिति से संबंधित रूसी संघ के निर्णय से बहुत चिंतित हैं। बयान में कहा गया है, "उन्होंने मिन्स्क समझौतों के अनुसार पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया, जैसा कि सुरक्षा परिषद ने संकल्प 2202 (2015) में समर्थन किया है।"
गुटेरेस "रूसी संघ के फैसले को यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के सिद्धांतों के साथ असंगत मानते हैं।"

बयान में कहा गया, "उन्होंने सभी संबंधित नेताओं से शत्रुता की तत्काल समाप्ति, नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे की सुरक्षा सुनिश्चित करने, किसी भी कार्रवाई और बयान को रोकने के लिए अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया, जो "यूक्रेन में और उसके आसपास खतरनाक स्थिति को और बढ़ा सकते हैं और सभी मुद्दों को शांति से संबोधित करने के लिए कूटनीति को प्राथमिकता दे सकते हैं।"

पुतिन के उस फैसले के बाद, जिससे इस क्षेत्र में तनाव और बढ़ने का खतरा है, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने, रूस की अध्यक्षता में सोमवार की रात यूक्रेन पर एक आपातकालीन खुली ब्रीफिंग आयोजित करने का निर्णय लिया।

गुटेरेस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र, प्रासंगिक महासभा प्रस्तावों के अनुरूप, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर यूक्रेन की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता का पूर्ण समर्थन करता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं जो यूक्रेन के तथाकथित "डोनेट्स्क और लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक" क्षेत्रों में, या वहां से अमेरिकी व्यक्तियों द्वारा सभी नए निवेश, व्यापार और वित्तपोषण को प्रतिबंधित करेगा। उन्होंने कहा, "हम रूस द्वारा इस अकारण और अस्वीकार्य कार्रवाई के जवाब में उचित कदम उठाने के लिए यूक्रेन और हमारे सहयोगियों और भागीदारों के साथ समन्वय करना जारी रखेंगे।" उन्होंने कहा, "राज्यों का दायित्व है कि वे नए "राज्य" को मान्यता न दें। धमकी या बल का प्रयोग, साथ ही किसी अन्य राज्य की सीमाओं को बाधित न करने का दायित्व।

ब्लिंकन ने कहा, "रूस का निर्णय राष्ट्रपति पुतिन के अंतरराष्ट्रीय कानून और मानदंडों के प्रति अनादर का एक और उदाहरण है।"

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad