Advertisement

पुतिन की लापरवाह कार्रवाई पूरे यूरोप की सुरक्षा के लिए खतरा: बोरिस जॉनसन

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के मद्देनजर यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आज यूक्रेन के...
पुतिन की लापरवाह कार्रवाई पूरे यूरोप की सुरक्षा के लिए खतरा: बोरिस जॉनसन

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के मद्देनजर यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आज यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन की कार्रवाई पूरे यूरोप की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकती है।

प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन की लापरवाह कार्रवाई अब सीधे तौर पर पूरे यूरोप की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकती है।

यूके सरकार ने बयान जारी कर बताया, "उन्होंने कहा कि ब्रिटेन यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा कि स्थिति और न बिगड़े।"

बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक की मांग करेंगे और ब्रिटेन इस मुद्दे को रूस और करीबी सहयोगियों के साथ तुरंत उठाएगा।

बता दें कि ब्रिटेन ने यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हमलों के खिलाफ ‘हरसंभव रूप से व्यापक गठबंधन’ बनाने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रवक्ता ने बताया कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री यूक्रेन के शहरों पर पुतिन के हमलों की ‘‘सार्वभौमिक निंदा’’ करने के लिए दुनियाभर के नेताओं से संपर्क कर रहे हैं।

प्रवक्ता ने यूक्रेन में चल रहे संकट पर कहा, ‘पुतिन जो कदम उठा रहे हैं, हम उसके खिलाफ जितना संभव हो उतना व्यापक गठबंधन बनाना चाहते हैं। लिहाजा ब्रिटेन ने रूस को झटका देने के लिए एक औऱ पहल किए जाने की बात कही है। ब्रिटेन ने कहा कि रूस को सुरक्षा परिषद से निकालना एक बड़ा विकल्प हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad