Advertisement

तुर्की, सीरिया में भूकंप से हुई मौतों की संख्या 9000 के पार पहुंची, जिंदगियां बचाने की जंग जारी

तुर्की और सीरिया में भूकंप से हुई मौतों की संख्या बुधवार तक 9000 के पार पहुंच गई है। अलग-अलग देशों से खोज...
तुर्की, सीरिया में भूकंप से हुई मौतों की संख्या 9000 के पार पहुंची, जिंदगियां बचाने की जंग जारी

तुर्की और सीरिया में भूकंप से हुई मौतों की संख्या बुधवार तक 9000 के पार पहुंच गई है। अलग-अलग देशों से खोज दल और सहायता पहुंचाई गई है। वहीं बचाव दल ठंड के मौसम में जिंदगियां बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं।

कई जगह मलबे के भीतर से आ रही आवाजें अब शांत भी पड़ने लगी हैं। अली साइलो जिनके दो रिश्तेदारों को तुर्की के शहर नूरदागी में बचाया नहीं जा सका, वे कहते हैं, "हम उनकी आवाज सुन सकते थे, वे मदद के लिए पुकार रहे थे।"

सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के भूकंप और बाद के झटकों के झटकों ने विनाश की उस धारा को काट दिया जो दक्षिण-पूर्वी तुर्की और पड़ोसी सीरिया में सैकड़ों किलोमीटर (मील) तक फैली हुई थी। झटकों ने हजारों इमारतों को गिरा दिया और सीरिया के 12 साल के गृहयुद्ध और शरणार्थी संकट से प्रभावित क्षेत्र पर और अधिक दुख का ढेर लगा दिया।

पहले भूकंप के बाद आया भूकंप 7.5 तीव्रता का दर्ज किया गया, जो अपने आप में शक्तिशाली है। धातु और कंक्रीट के अस्थिर ढेर ने खोज के प्रयासों को खतरनाक बना दिया, जबकि ठंड ने भी मुश्किलें बढ़ा दी है। क्योंकि इस बात की चिंता बढ़ गई थी कि ठंड में फंसे हुए लोग कितने समय तक रह सकते हैं। राज्य द्वारा संचालित अनादोलु समाचार एजेंसी द्वारा प्रसारित फुटेज के अनुसार, तुर्की के मालट्या प्रांत में बचाव दल के चारों ओर हिमपात हुआ। पीड़ा का पैमाना - और साथ में बचाव का प्रयास - चौंका देने वाला था।

तुर्की के उप राष्ट्रपति फुआत ओक्ते ने कहा कि अकेले तुर्कीये में 8,000 से अधिक लोगों को मलबे से निकाला गया है और लगभग 380,000 लोगों ने सरकारी आश्रयों या होटलों में शरण ली है। वे शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, मस्जिदों और सामुदायिक केंद्रों में जमा हो गए, जबकि अन्य लोगों ने बाहर कंबलों में आग के आसपास इकट्ठा होकर रात बिताई।
कई लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए अपने प्रियजनों के लिए मदद की गुहार लगाई है, जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे मलबे में दबे हुए हैं। अनादोलू ने आंतरिक मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से कहा कि सभी कॉल "सावधानीपूर्वक एकत्र किए जा रहे थे" और खोज टीमों को सूचना दी गई।
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि देश के 85 मिलियन लोगों में से 13 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं, और उन्होंने 10 प्रांतों में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। मई में राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों से पहले ही तुर्की आर्थिक मंदी से जूझ रहा था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक वरिष्ठ आपातकालीन अधिकारी एडेलहेड मार्सचैंग ने कहा कि पूरे भूकंप प्रभावित क्षेत्र में 23 मिलियन लोग प्रभावित हो सकते हैं, इसे "कई संकटों के ऊपर संकट" कहा जाता है।

तुर्किए सीरियाई गृहयुद्ध के लाखों शरणार्थियों का घर है। सीरिया में प्रभावित क्षेत्र सरकार-नियंत्रित क्षेत्र और देश के अंतिम विपक्षी-आयोजित एन्क्लेव के बीच विभाजित है, जहाँ लाखों लोग अत्यधिक गरीबी में रहते हैं और जीवित रहने के लिए मानवीय सहायता पर निर्भर हैं।

दुनिया भर के लगभग 30 देशों की टीमें तुर्की या सीरिया के लिए रवाना हुईं। संयुक्त अरब अमीरात से 100 मिलियन अमरीकी डालर की प्रतिज्ञा सहित मदद के वादे के रूप में, तुर्कीये ने कहारनमारस, आदियमन और हटे के सबसे बुरी तरह प्रभावित प्रांतों में प्रवेश करने के लिए केवल सहायता ले जाने वाले वाहनों को अनुमति देकर प्रयास में तेजी लाने की मांग की।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि वह विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिमी सीरिया को आपूर्ति प्राप्त करने के लिए "सभी रास्ते तलाश रहा है", और उसने तुर्की और सीरिया में मानवीय प्रतिक्रिया को किक-स्टार्ट करने में मदद करने के लिए अपने आपातकालीन कोष से 25 मिलियन अमरीकी डालर जारी किए।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि तुर्किए से उत्तरी सीरिया की ओर जाने वाली बाब अल-हवा सीमा की ओर जाने वाली सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है, जिससे विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिम में सहायता वितरण अस्थायी रूप से बाधित हो गया है। बाब अल-हवा एकमात्र क्रॉसिंग है जिसके माध्यम से क्षेत्र में यू.एन. सहायता की अनुमति है।
दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सीरिया के भीतर संघर्ष रेखा को पार करने के लिए एक काफिला तैयार कर रहा है। लेकिन इसके लिए राष्ट्रपति बशर असद की सरकार के साथ एक नए समझौते की आवश्यकता होगी, जिसने पूरे गृहयुद्ध के दौरान विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों की घेराबंदी की है।

व्हाइट हेल्मेट्स के रूप में जाने जाने वाले स्वयंसेवी पहले उत्तरदाताओं के पास विद्रोही-आयोजित एन्क्लेव में सीरियाई और रूसी हवाई हमलों द्वारा नष्ट की गई इमारतों से लोगों को बचाने का वर्षों का अनुभव है, लेकिन उनका कहना है कि भूकंप ने उनकी क्षमताओं को अभिभूत कर दिया है।

व्हाइट हेल्मेट्स के उप प्रमुख मुनीर अल-मुस्तफ़ा ने कहा कि वे एक समय में 30 स्थानों तक कुशलतापूर्वक रिस्पॉन्स करने में सक्षम थे, लेकिन अब 700 से अधिक लोगों से मदद के लिए कॉल का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, "टीमें उन स्थानों पर मौजूद हैं, लेकिन उपलब्ध मशीनरी और उपकरण पर्याप्त नहीं हैं," उन्होंने कहा कि भूकंप के बाद के पहले 72 घंटे किसी भी बचाव प्रयास के लिए महत्वपूर्ण थे।

नर्गुल अताय ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि वह हटे प्रांत की राजधानी अंताक्य के तुर्की शहर में एक ढह गई इमारत के मलबे के नीचे अपनी मां की आवाज सुन सकती थी। लेकिन मदद के लिए किसी भारी उपकरण के बिना खंडहर में जाने के प्रयास व्यर्थ रहे थे।

उन्होंने कहा, "अगर हम केवल कंक्रीट स्लैब उठा सकते हैं, तो हम उस तक पहुँचने में सक्षम होंगे।", "मेरी मां 70 साल की हैं, वह इसे लंबे समय तक नहीं झेल पाएंगी।"

लेकिन कुछ तक मदद जरूर पहुंची। छोटे बच्चों सहित जीवित बचे लोगों को भूकंप के 30 घंटे से अधिक समय बाद मलबे से निकाले जाने के कारण पूरे क्षेत्र में कई नाटकीय बचावों की सूचना मिली थी।

रिश्तेदारों और एक डॉक्टर ने कहा कि सीरिया के एक शहर के निवासियों ने एक रोते हुए शिशु की खोज की, जिसकी माँ ने स्पष्ट रूप से पांच मंजिला अपार्टमेंट इमारत के मलबे में दबे होने पर उसे जन्म दिया था।

उन्होंने कहा कि नवजात शिशु मलबे के नीचे दबा हुआ था और उसकी गर्भनाल अभी भी उसकी मां अफरा अबू हादिया से जुड़ी हुई थी, जो मृत पाई गई थी।

एक रिश्तेदार रमजान स्लीमन ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि बच्ची अपने परिवार की एकमात्र सदस्य है जो तुर्की की सीमा से सटे छोटे से कस्बे जिंदरिस में इमारत गिरने से बच गई।

तुर्किये के पास सीमा क्षेत्र में बड़ी संख्या में सैनिक हैं और उन्होंने सेना को बचाव के प्रयासों में सहायता करने का काम सौंपा है, जिसमें बेघरों के लिए टेंट स्थापित करना और हटे प्रांत में एक फील्ड अस्पताल शामिल है।
नौसेना का एक जहाज मंगलवार को प्रांत के इस्केंडरन बंदरगाह पर रुका, जहां एक अस्पताल ढह गया था, ताकि जीवित बचे लोगों को चिकित्सा देखभाल की जरूरत के लिए पास के शहर में ले जाया जा सके।

भूकंप के दौरान कंटेनरों के पलट जाने के कारण बंदरगाह पर लगी एक बड़ी आग ने आसमान में काले धुएं के घने गुच्छे भेजे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सैन्य विमानों की मदद से आग बुझाई गई, लेकिन सीएनएन तुर्क द्वारा प्रसारित लाइव फुटेज से पता चला कि आग अभी भी जल रही है।

तुर्की की आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि देश में मरने वालों की कुल संख्या 5,400 को पार कर गई है, जबकि 31,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सीरिया के सरकारी कब्जे वाले क्षेत्रों में मरने वालों की संख्या 800 से अधिक हो गई, जबकि लगभग 1,400 घायल हो गए। व्हाइट हेल्मेट्स के अनुसार, विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिम में कम से कम 1,000 लोग मारे गए हैं, जबकि 2,300 से अधिक घायल हुए हैं।
यह क्षेत्र प्रमुख भ्रंश रेखाओं के शीर्ष पर स्थित है और अक्सर भूकंपों से हिलता रहता है। 1999 में उत्तर-पश्चिम तुर्की में आए इसी तरह के शक्तिशाली भूकंप में लगभग 18,000 लोग मारे गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad