Advertisement

रूस यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन ने मारियुपोल के पास आत्मसमर्पण करने से किया इनकार, जारी रहेगी जंग

रूसी सेना ने मारियुपोल के रणनीतिक बंदरगाह की रक्षा करने वाले यूक्रेनी सैनिकों को हथियार डालने और...
रूस यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन ने मारियुपोल के पास आत्मसमर्पण करने से किया इनकार, जारी रहेगी जंग

रूसी सेना ने मारियुपोल के रणनीतिक बंदरगाह की रक्षा करने वाले यूक्रेनी सैनिकों को हथियार डालने और मानवीय गलियारों के माध्यम से शहर से बाहर निकलने की पेशकश की है, लेकिन उस प्रस्ताव को यूक्रेनी अधिकारियों ने तुरंत खारिज कर दिया।

कर्नल जनरल मिखाइल मिज़िनत्सेव ने रविवार को कहा कि सभी यूक्रेनी सैनिक सोमवार को सुरक्षित मार्गों का उपयोग करके अज़ोव सागर बंदरगाह छोड़ सकते हैं ताकि नागरिकों को निकालने के लिए सुरक्षित मार्गों का उपयोग किया जा सके जो पहले यूक्रेन के साथ सहमत थे और यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में जा सकते थे। उन्होंने कहा कि "हथियार डालने वाले सभी लोगों को मारियुपोल से सुरक्षित निकास की गारंटी दी जाएगी।"

मिज़िन्त्सेव ने कहा कि रूस सोमवार को सुबह 5 बजे तक यूक्रेनी सैनिकों के मारियुपोल छोड़ने के रूसी प्रस्ताव पर लिखित कीव की प्रतिक्रिया के लिए इंतजार करेगा, लेकिन यह नहीं बताया कि अगर रूस के "मानवीय प्रस्ताव" को अस्वीकार कर दिया जाता है तो रूस क्या कार्रवाई करेगा।

यूक्रेन के उप प्रधान मंत्री इरीना वीरेशचुक ने उक्रेन्स्का प्रावदा समाचार आउटलेट द्वारा की गई टिप्पणी में कहा कि कीव ने पहले ही रूस से कहा था कि "आत्मसमर्पण और हथियार डालने के बारे में कोई बात नहीं हो सकती है।" उसने रूसी बयान को "हेरफेर" के रूप में खारिज कर दिया।

मिज़िंत्सेव ने कहा कि अगर यूक्रेनी सैनिक शहर छोड़ने के लिए सहमत होते हैं तो शहर में मानवीय आपूर्ति की डिलीवरी तुरंत होगी। उन्होंने कहा कि नागरिक यह चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे कि मारियुपोल छोड़ना है या शहर में रहना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad