Advertisement

क्रैश हुए चीनी प्लेन का दूसरा ब्लैक बॉक्स मिला, लेकिन अबतक नहीं बरामद हुआ कोई शव

चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त हुए प्लेन के मद्देनजर खोज और बचाव कार्य चौथे दिन भी जारी...
क्रैश हुए चीनी प्लेन का दूसरा ब्लैक बॉक्स मिला, लेकिन अबतक नहीं बरामद हुआ कोई शव

चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त हुए प्लेन के मद्देनजर खोज और बचाव कार्य चौथे दिन भी जारी रहा। चीन को अब इस प्लेन का दूसरा ब्लैक बॉक्स मिला है, जो सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। दूसरे ब्लैक बॉक्स के बारे में माना जा रहा है कि यह दुर्घटनाग्रस्त हुए यात्री विमान का डेटा रिकॉर्डर है। चीन सरकार के आधिकारिक मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

चाइना डेली की खबर के अनुसार दूसरे ब्लैक बॉक्स का पता लगा लिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि ‘कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर’ (सीवीआर) के रूप में बरामद किये गए पहले ब्लैक बॉक्स का बीजिंग स्थित प्रयोगशाला में विश्लेषण किया जा रहा है।

दूसरा ब्लैक बॉक्स विमान के पीछे के हिस्से में था और उसे ‘फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर’ (एफडीआर) बताया जा रहा है। एफडीआर में विमान की गति, ऊंचाई और दिशा के अलावा पायलट द्वारा की गई कार्रवाई और महत्वपूर्ण प्रणालियों का प्रदर्शन दर्ज होता है।

बता दें कि सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुई फ्लाइट एमयू5735 के पीड़ितों के लिए जमीन पर आपातकालीन कर्मचारी चीन के दक्षिणी गुआंग्शी क्षेत्र के जंगलों से ढके पहाड़ों को खंगाल रहे हैं। देश को झकझोर देने वाली इस त्रासदी में अब तक कोई भी जीवित नहीं पाया गया है।

गौरतलब है कि ब्लैक बॉक्स या कॉकपिट रिकॉर्डर में इंजन की आवाज, ‘ऑडियो अलर्ट’ और ‘बैकग्राउंड साउंड’ कैद हो जाते हैं। इसके मिलने से दुर्घटना का उचित कारण पता चल सकता है। चीन के नागरिक विमानन प्रशासन के विमानन सुरक्षा कार्यालय के प्रमुख झू ताओ ने गुरुवार को बताया कि क्षतिग्रस्त हालत में मिले ब्लैक बॉक्स को बीजिंग स्थित प्रयोगशाला में बुधवार रात को भेजा गया था।

चीन के कुनमिंग शहर से गुआनझो जा रहा ‘चाइना ईस्टर्न’ का विमान बोईंग 737-800 वुझोउ शहर के एक पर्वतीय क्षेत्र में सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में 132 लोग सवार थे, जिनमें से अब तक किसी का पता नहीं चल पाया है। रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण लगातार तलाश अभियान बाधित हो रहा है।  

अमेरिकी समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटिड प्रेस’ ने खबर दी है कि उप दमकल प्रमुख हुआंग शानग्वू ने कहा कि 300 से ज्यादा कर्मी खोज अभियान में शामिल हैं। चीन की चार प्रमुख विमानन कंपनियों में से एक ‘चाइना ईस्टर्न’ ने गुरुवार को कहा कि उसने और उसकी सहयोगी कंपनियों ने 223 बोइंग 737-800 विमानों को उड़ाने पर रोक लगा दी है और वे संभावित सुरक्षा खतरे की जांच कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad