Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी बोले, भारतीय टुकड़ी को बैस्टिल दिवस परेड में हिस्सा लेते देखना अद्भुत था

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को फ्रांस की अपनी यात्रा को ‘यादगार’ करार दिया और कहा कि...
प्रधानमंत्री मोदी बोले, भारतीय टुकड़ी को बैस्टिल दिवस परेड में हिस्सा लेते देखना अद्भुत था

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को फ्रांस की अपनी यात्रा को ‘यादगार’ करार दिया और कहा कि भारतीय टुकड़ी को बैस्टिल दिवस परेड में हिस्सा लेते देखना शानदार था।

मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर फ्रांस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आए थे। वह फ्रांस की यात्रा संपन्न कर शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की एक दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए।

प्रधानमंत्री ने परेड की तस्वीरें ट्वीट करते हुए लिखा, ‘‘फ्रांस की यात्रा यादगार रही। यह इन मायनों में भी खास रही कि मुझे बैस्टिल दिवस परेड में शामिल होने का अवसर मिला। भारतीय टुकड़ी को इसमें हिस्सा लेते देखना शानदार रहा। मैं राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और फ्रांस के लोगों के गर्मजोशी भरे बर्ताव के लिए उनका आभार व्यक्त करता हूं। भारत और फ्रांस के बीच मित्रता बढ़ती रहे।’’

भारत की तीनों सेनाओं के एक दल ने इस परेड में हिस्सा लिया। इसके अलावा, फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों के साथ भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के राफेल लड़ाकू विमान भी ‘फ्लाईपास्ट’ में शामिल हुए।

फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल दिवस का फ्रांस के इतिहास में एक विशेष स्थान है, क्योंकि यह 1789 में हुई फ्रांसीसी क्रांति के दौरान बैस्टिल जेल पर हुए हमले की याद दिलाता है। इस समारोह का मुख्य आकर्षण बैस्टिल दिवस परेड होती है।

शुक्रवार रात को फ्रांस के राष्ट्रपति ने यहां के लॉवरे म्यूजियम में प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में रात्रिभोज दिया। संग्रहालय में मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिजिट मैक्रों ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘‘एक यादगार यात्रा को समाप्त करने का वक्त। पेरिस के लॉवरे म्यूजियम में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया।’’

भारत और फ्रांस ने शुक्रवार को कहा कि वे स्वतंत्र, मुक्त, समावेशी और सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अस्तित्व में विश्वास करते हैं और संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते हुए इस रणनीतिक क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक एक संतुलित तथा स्थिर व्यवस्था कायम करने का संकल्प लेते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति के बीच द्विपक्षीय बातचीत के बाद दोनों देशों ने ‘भारत-फ्रांस हिंद-प्रशांत रूपरेखा’ का मसौदा जारी किया। मोदी ने मैक्रों के साथ भारत-फ्रांस सीईओ मंच को भी संबोधित किया।

प्रधानमंत्री ने भारत और फ्रांस के कारोबारी दिग्गजों से शुक्रवार को अपील की कि वे दोनों देशों की मित्रता को और आगे बढ़ाने की दिशा में काम करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad