Advertisement

हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक आंदोलन ने ग्लोबल रूप लिया, सिडनी, ताईपेई में भी मार्च

हांगकांग में लंबे अरसे चल रहे लोकतंत्र समर्थक आंदोलन ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय रूप से ले लिया।...
हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक आंदोलन ने ग्लोबल रूप लिया, सिडनी, ताईपेई में भी मार्च

हांगकांग में लंबे अरसे चल रहे लोकतंत्र समर्थक आंदोलन ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय रूप से ले लिया। हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए सिडनी और ताईपेई में भी हजारों सड़कों पर उतर आए। उन्होंने चीन की तानाशाही के खिलाफ प्रदर्शन किए।

सिडनी में जून के बाद सबसे बड़ा प्रदर्शन

पिछले जून में हांगकांग में शुरू हुए आंदोलन के बाद ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी एकजुटता रैली में काले कपड़े पहनकर प्रदर्शन किया। सिडनी में कुछ प्रदर्शनकारी हांगकांग के आंदोलनकारियों के समर्थन में तख्तियां लिए हुए थे। चीन समर्थक आज दूर ही रहे ताकि कोई टकराव न हो। पिछले महीने दोनों पक्षों में टकराव की स्थिति बन गई थी।

ताईवान के लोग भी समर्थन में आए

ताईवान के ताईपेई में करीब 2000 प्रदर्शनकारियों ने हांगकांग के आंदोलनकारियों के समर्थन में काले कपड़े पहनकर रैली निकाली। वे पार्लियामेंट के बाहर एकत्रित हुए। ताईपेई में हांगकांग के समर्थन में यह सबसे बड़ा प्रदर्शन था। एक प्रदर्शनकारी पैन होऊ सुन ने कहाकि ताईवान और हांगकांग का भाग्य एक-दूसरे से जुड़ता है। दोनों ही चीन की तानाशाही के शिकार हैं।

चीन के स्थापना दिवस से पहले आंदोलन तेज

चीन के जल्दी आने वाले 70वें स्थापना दिवस से पहले आज हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों का आंदोलन तेज हो गया। हजारों लोगों मार्च िनकाला और उनकी दंगा पुलिस के साथ जबर्दस्त भिड़ंत हुई। चीन की सरकार स्थापना दिवस के मौके पर भारी सख्ती के साथ कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी कर रही है। इस दौरान वह बड़ी मिलिट्री परेड भी निकालेगी और खुद को ग्लोबल सुपरपावर के रूप में पेश करेगी।

हांगकांग के आंदोलनकारी कार्यक्रमों को बाधित करने पर आमादा

लेकिन प्रदर्शनकारियों ने इन क्रार्यक्रमों में व्यवधान डालने की धमकी दी है। हांगकांग की स्वायत्तता कम होने से नाराज प्रदर्शनकारी पिछले जून से ही लगातार आंदोलन चल रहे हैं और रोजाना प्रदर्शन कर रहे हैं। दंगा पुलिस आंदोलन को किसी भी तरह कुचलने का प्रयास कर रही है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad