Advertisement

कुदरत का कहर जारी….तुर्की में आया 5वां भूकंप, मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 हजार हुई

तुर्की और सीरिया में भूकंप से आई भीषण तबाही के निशान अभी भी हरे हैं। इस प्राकृतिक आपदा में मौत का...
कुदरत का कहर जारी….तुर्की में आया 5वां भूकंप, मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 हजार हुई

तुर्की और सीरिया में भूकंप से आई भीषण तबाही के निशान अभी भी हरे हैं। इस प्राकृतिक आपदा में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। व्यापक तबाही के बीच मरने वालों की संख्या में वृद्धि जारी है। उधर, भारत ने अब तक भूकंप प्रभावित तुर्की में दो बचाव दल भेजे हैं।

7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद मलबे से और बचे लोगों को निकालने की उम्मीद में बचावकर्ताओं ने मंगलवार की ठंडी रात में भी खोज अभियान जारी रखा। अधिकारियों को आशंका है कि सोमवार की भोर से पहले आए भूकंप और बाद के झटकों से मरने वालों की संख्या बढ़ती रहेगी, वहीं बचावकर्ता सीरिया के 12 साल के गृहयुद्ध और शरणार्थी संकट से घिरे क्षेत्र में फैले धातु और कंक्रीट की उलझनों के बीच जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं।

मलबे के पहाड़ों के भीतर से बचे लोगों ने मदद के लिए पुकार लगाई। भूकंपीय गतिविधि ने इस क्षेत्र को खड़खड़ाना जारी रखा, जिसमें प्रारंभिक भूकंप जितना शक्तिशाली झटका भी शामिल था। श्रमिकों ने सावधानी से कंक्रीट के स्लैब हटा दिए और शवों के लिए पहुंचे क्योंकि हताश परिवार अपने प्रियजनों की खबर का इंतजार कर रहे थे।

एक व्यक्ति ने कहा, "मेरा पोता 11 साल का है। कृपया उनकी मदद करें, कृपया। ... वे 12वीं मंजिल पर थे।'

तुर्की और सीरिया में बेघर हुए दसियों हज़ार लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा। भूकंप के केंद्र से लगभग 33 किलोमीटर (20 मील) की दूरी पर एक प्रांतीय राजधानी गजियांटेप के तुर्की शहर में, लोगों ने शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, मस्जिद और सामुदायिक केंद्रों में शरण ली।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने सात दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad