Advertisement

कोविशिल्ड के बाद अब को-वैक्सीन को भी मान्यता देगा ब्रिटेन, 22 नवंबर को अप्रूवल लिस्ट में शामिल करेगा

ब्रिटेन जाने वाले उन यात्रियों के लिए अब राहत की खबर है, जिन्होंने कोवैक्सीन का टीका लगवा रखा था। यूके...
कोविशिल्ड के बाद अब को-वैक्सीन को भी मान्यता देगा ब्रिटेन, 22 नवंबर को अप्रूवल लिस्ट में शामिल करेगा

ब्रिटेन जाने वाले उन यात्रियों के लिए अब राहत की खबर है, जिन्होंने कोवैक्सीन का टीका लगवा रखा था। यूके सरकार ने भारत की कोवैक्सीन को अपनी कोविड वैक्सीन की अप्रूवल लिस्ट में शामिल करने का फैसला लिया है। इस फैसले से सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को होगा जिन्होंने कोवैक्सीन लगवाई थी और अब यूके की यात्रा करना चाहते हैं। यूके सरकार 22 नवंबर को कोवैक्सीन को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अप्रूव्ड कोविड-19 वैक्सीन की लिस्ट में शामिल करने जा रही है। पहले ब्रिटेन ने कोवैक्सीन को मंजूरी नहीं दी थी। भारत में बनी कोवैक्सीन को अब विश्व स्वास्थ्य संगठन की मंजूरी के बाद ब्रिटेन ने भी इसके इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

बता दें कि यूके सरकार का यह कदम विश्व स्वास्थ्य संगठन की इमरजेंजी यूज की लिस्ट को फॉलो करता है। कोवैक्सीन भारत में इस्तेमाल की जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी वैक्सीन है। पहले कोवैक्सीन लगवा चुके इंटरनेशनल यात्रियों को यूके जाने के बाद क्वारेंटाइन में रहना पड़ता था, लेकिन 22 नवंबर से अब ऐसा नहीं होगा।

इसके अलावा कोविशील्ड, भारत निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन, को पिछले महीने ही यूके की अनुमोदित सूची में जोड़ा गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की कोवैक्सीन के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी (ईयूए) के कारण अंतरराष्ट्रीय यात्रा में वृद्धि हुई।

गौरतलब है कि पहले कोवैक्सीन को ब्रिटेन ने नहीं मान्यता दी थी। डब्ल्यूएचओ ने हाल में कोवैक्सीन को मंजूरी दी थी। डब्ल्यूएचओ से मंजूरी के बाद ही ब्रिटेन की सरकार ने यह फैसला लिया है। भारत में तैनात ब्रिटेन का उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा, “यूके की यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से मंजूरी के बाद अब 22 नवंबर से कोवैक्सीन की दोनों डोज ले चुके भारतीयों को ब्रिटेन यात्रा के दौरान सेल्फ आइसोलेट नहीं होना पड़ेगा।”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad