Advertisement

यूक्रेन से निकाले गए भारतीयों ने ली राहत की सांस, जानें क्या कहा

भारतीय नागरिकों ज्यादातर छात्र जिन्हें यूक्रेन से निकाला गया उन्होंने राहत की सांस ली। एयर इंडिया का...
यूक्रेन से निकाले गए भारतीयों ने ली राहत की सांस, जानें क्या कहा

भारतीय नागरिकों ज्यादातर छात्र जिन्हें यूक्रेन से निकाला गया उन्होंने राहत की सांस ली। एयर इंडिया का विमान रविवार तड़के राजधानी दिल्ली के हवाई अड्डे पर उतरा।

महाराष्ट्र के सोलापुर की सूर्या सुभाष जो रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से उड़ान से वापस लाए गए 250 भारतीय नागरिकों में से थीं, उन्होंने कहा कि उन्हें "व्यस्त यात्रा" के बाद अपने देश में वापस आने से राहत मिली है। उन्होंने कहा, "वहां (यूक्रेन) स्थिति बहुत खराब है। लोग फंसे हुए हैं।"

लौटने वाले महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, अरुणाचल प्रदेश और केरल आदि सहित विभिन्न राज्यों के थे।
उन्होंने उन्हें निकालने और उनकी जान बचाने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया।

प्रथम वर्ष की मेडिकल छात्रा सुष्मिता राठौर ने कहा, "यूक्रेन में स्थिति अच्छी नहीं है। हम अपनी पढ़ाई को लेकर चिंतित हैं। लेकिन वापस आकर अच्छा लगा। मुझे वापस लाने के लिए मैं सरकार को धन्यवाद देती हूं।"

महाराष्ट्र के एक अन्य छात्र सत्यम संभाजी ने कहा, "एयर इंडिया ने हमारी मदद की है। भारतीय दूतावास ने हमारा पूरा सहयोग किया।"

एक छात्रा श्रद्धा शेट्टे ने सरकार से यूक्रेन में फंसे शेष भारतीय छात्रों को वापस लाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "हम अब सुरक्षित हैं, लेकिन वहां फंसे अन्य छात्र असुरक्षित हैं और उन्हें दिक्कत हो रही है। हमें उनकी चिंता है। सरकार को उन्हें भी वापस लाना चाहिए।"

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने 24 फरवरी को कहा था कि लगभग 16,000 भारतीय, मुख्य रूप से छात्र, यूक्रेन में फंसे हुए थे।

भारत ने शनिवार को यूक्रेन में रूसी सैन्य हमले के बीच अपने फंसे हुए नागरिकों को निकालने की शुरुआत की, पहली निकासी उड़ान, AI1944, शाम को बुखारेस्ट से 219 लोगों को मुंबई वापस लाया। यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को 24 फरवरी की सुबह से नागरिक विमान संचालन के लिए बंद कर दिया गया है जब रूसी सैन्य आक्रमण शुरू हुआ था। इसलिए, भारतीय निकासी उड़ानें बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से बाहर चल रही हैं।

तीसरी निकासी उड़ान भी रविवार को हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से भारत पहुंचने वाली है। यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद करने से पहले, एयर इंडिया ने 22 फरवरी को यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए एक उड़ान संचालित की थी जिससे 240 लोग भारत वापस आए थे। इसने 24 फरवरी और 26 फरवरी को दो और उड़ानें संचालित करने की योजना बनाई थी, लेकिन ऐसा नहीं कर सका क्योंकि 24 फरवरी को रूसी आक्रमण शुरू हुआ और यूक्रेनी हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad