Advertisement

यूक्रेन-रूस तनाव: यूक्रेनी हवाई क्षेत्र नागरिक उड़ानों के लिए बंद, यूएन की आपात बैठक

रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर गुरुवार तड़के यूक्रेनी एयर स्पेस को नागरिकों के लिए बंद कर...
यूक्रेन-रूस तनाव: यूक्रेनी हवाई क्षेत्र नागरिक उड़ानों के लिए बंद, यूएन की आपात बैठक

रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर गुरुवार तड़के यूक्रेनी एयर स्पेस को नागरिकों के लिए बंद कर दिया गया है। एयर क्रू को पोस्ट किए गए एक नोटिस के अनुसार, पूरे यूक्रेन में हवाई क्षेत्र को नागरिक हवाई यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

एक वाणिज्यिक उड़ान ट्रैकिंग वेबसाइट से पता चलता है कि तेल अवीव से टोरंटो तक एक इज़राइली एल अल बोइंग 787 रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड पर चक्कर लगाने से पहले अचानक यूक्रेनी हवाई क्षेत्र से बाहर हो गया। यूक्रेन के ऊपर ट्रैक किया गया एकमात्र अन्य विमान एक यूएस आरक्यू -4 बी ग्लोबल हॉक मानव रहित निगरानी विमान है जो रूस द्वारा यूक्रेन के क्षेत्र में उड़ान प्रतिबंध लगाने के बाद यूक्रेन से पश्चिम की ओर उड़ान भरना शुरू कर दिया था।

वहीं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने यूक्रेन के अनुरोध पर बुधवार की रात एक आपात बैठक निर्धारित की है, जिसमें कहा गया है कि रूसी आक्रमण का तत्काल खतरा है।

यह बैठक 15 सदस्यीय परिषद द्वारा एक आपात खुली बैठक आयोजित करने के दो दिन बाद हुई है जिसका अनुरोध यूक्रेन ने भी किया था। उस सत्र में यूक्रेन के पूर्व में दो अलगाववादी क्षेत्रों के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की स्वतंत्रता की घोषणा और रूसी सैनिक 'शांति बनाए रखने' वहां भेजने के फैसले के लिए कोई समर्थन नहीं देखा गया।

बुधवार की रात बैठक ऐसे समय में हो रही है जब परिषद के राजनयिक एक मसौदा प्रस्ताव को अंतिम रूप दे रहे हैं, जिसमें कहा गया है कि रूस संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानून और 2015 के परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन कर रहा है जो पूर्वी यूक्रेन में शांति बहाल करने के उद्देश्य से मिन्स्क समझौतों का समर्थन करता है। उनका कहना है कि प्रस्ताव रूस से तुरंत अनुपालन में वापस आने का आग्रह करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad