Advertisement

ICMR ने चीनी कंपनियों की रैपिड टेस्टिंग किट पर लगाई रोक, चीन ने कहा- यह अनुचित और गैर-जिम्मेदाराना

चीन ने मंगलवार को दो चीनी कंपनियों द्वारा बनाई गई रैपिड एंटीबॉडी परीक्षण किट का उपयोग बंद करने के...
ICMR ने चीनी कंपनियों की रैपिड टेस्टिंग किट पर लगाई रोक, चीन ने कहा- यह अनुचित और गैर-जिम्मेदाराना

चीन ने मंगलवार को दो चीनी कंपनियों द्वारा बनाई गई रैपिड एंटीबॉडी परीक्षण किट का उपयोग बंद करने के इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के फैसले पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि उनके उत्पाद गुणवत्ता मानकों को पूरा करते हैं और कई अन्य देशों में निर्यात किए गए हैं।

चीनी उत्पादों को 'दोषपूर्ण' करार देना अनुचित और गैर-जिम्मेदाराना

चीनी दूतावास की प्रवक्ता जी रोंग ने मंगलवार को जारी बयान में कहा, 'चीन से निर्यात होने वाले चिकित्सा उत्पादों की गुणवत्ता को प्राथमिकता दी जाती है। कुछ व्यक्तियों द्वारा चीनी उत्पादों को 'दोषपूर्ण' करार देना अनुचित और गैर-जिम्मेदाराना है और इसे पूर्वाग्रह से ग्रसित के तौर पर देखना चाहिए।'

रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट का इस्तेमाल बंद कर दें राज्य सरकार

चीन का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली संस्था भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे चीनी कंपनियों के रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट का इस्तेमाल बंद कर दें।

कई राज्यों ने किट से आने वाली रिपोर्ट पर सवाल उठाए

बहुत से राज्यों ने चीनी कंपनियों गुआंग्झो वोंडफो बायोटेक और झुहाई लिवजोन डायग्नोस्टिक्स की किट से आने वाली रिपोर्ट पर सवाल उठाए थे। जी ने कहा, 'हम मूल्यांकन परिणामों और आईसीएमआर द्वारा लिए गए निर्णय से काफी चिंतित हैं।' उन्होंने कहा कि वोंडफो और लिवजोन ने साफ किया है कि उनकी टेस्ट किट्स को चीन के राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पाद प्रशासन ने प्रमाणित किया है और यह चीन के साथ ही आयातक देशों के गुणवत्ता मानकों को पूरा करते हैं।

किट को यूरोप, एशिया, लैटिन, अमेरिका के कई देशों में निर्यात किया गया

उन्होंने कहा कि इन्हें पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के माध्यम से आईसीएमआर द्वारा भी मान्य और अनुमोदित किया गया था। प्रवक्ता ने कहा, 'इन दो चीनी कंपनियों द्वारा निर्मित कोविड-19 एंटीबॉडी रैपिड टेस्ट किट को यूरोप, एशिया और लैटिन अमेरिका के कई देशों में निर्यात किया गया है।'

जी ने आगे कहा कि बीजिंग को उम्मीद है कि नई दिल्ली चीन की सद्भावना और ईमानदारी का सम्मान करते हुए तथ्यों के आधार पर प्रासंगिक चीनी कंपनियों के साथ समय पर संचार को मजबूत करेगा और इस मामले को यथोचित और उचित रूप से हल करेगा।

चीन ने कोरोना को बताया मानवता का दुश्मन

जी ने वायरस को मानवता का दुश्मन बताया और कहा कि चीन कोविड-19 से लड़ने में भारत के प्रयासों का समर्थन, चिकित्सा और स्वास्थ्य सहयोग को मजबूत और दोनों देशों में लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कठिनाइयों को दूर करने के लिए संयुक्त रूप से काम करेगा।

आईसीएमआर ने इन किट पर लगाई रोक

बता दें कि भारत ने चीनी कंपनियों को कई हजार टेस्ट किट और लाखों व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट का ऑर्डर दिया था। हालांकि, कई राज्य सरकारों ने वोंडफो और लिवजोन की किट से आने वाले परिणामों में व्यापक भिन्नता की सूचना दी थी। जिसके बाद सोमवार को आईसीएमआर ने इन पर रोक लगा दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad