Advertisement

इस्लामिक स्टेट चरमपंथियों से ज्यादा खतरा बना हुआ है: संयुक्त राष्ट्र

यूएन काउंटर-टेररिज्म प्रमुख ने गुरुवार को कहा कि इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों का खतरा अभी भी बना हुआ...
इस्लामिक स्टेट चरमपंथियों से ज्यादा खतरा बना हुआ है: संयुक्त राष्ट्र

यूएन काउंटर-टेररिज्म प्रमुख ने गुरुवार को कहा कि इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों का खतरा अभी भी बना हुआ है और संघर्ष क्षेत्रों में और इसके आसपास और बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि समूह का विस्तार अफ्रीका के केंद्र, दक्षिण और सहेल क्षेत्रों में "विशेष रूप से चिंताजनक" है।

अंडरसेक्रेटरी-जनरल व्लादिमीर वोरोन्कोव ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि समूह, जिसे अरबी में दाएश के नाम से भी जाना जाता है, उसने "नए समर्थकों को कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने के लिए अपने प्रचार की पहुंच बढ़ाने के लिए" इंटरनेट, सोशल मीडिया, वीडियो गेम और गेमिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करना जारी रखा है।


धन जुटाने के लिए निगरानी और टोही के साथ-साथ "आभासी संपत्ति" के लिए ड्रोन के निरंतर उपयोग की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, "दाएश द्वारा नई और उभरती हुई तकनीकों का उपयोग भी एक प्रमुख चिंता का विषय बना हुआ है।"

वोरोनकोव ने कहा कि इस्लामिक स्टेट और उसके सहयोगियों द्वारा उच्च स्तर का खतरा बना हुआ है, जिसमें अफ्रीका के कुछ हिस्सों में उनका निरंतर विस्तार शामिल है।

इस्लामिक स्टेट ने 2014 में जब्त किए गए सीरिया और इराक के एक बड़े क्षेत्र में एक स्वयंभू खिलाफत की घोषणा की थी। चरमपंथी समूह को 2017 में इराक में तीन साल की खूनी लड़ाई के बाद औपचारिक रूप से पराजित घोषित किया गया था, जिसमें हजारों लोग मारे गए थे और शहर खंडहर हो गए, लेकिन इसके स्लीपर सेल दोनों देशों में बने हुए हैं।

ह्यूमन राइट्स वॉच की दिसंबर में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ 65,600 संदिग्ध इस्लामिक स्टेट के सदस्य और उनके परिवार - दोनों सीरियाई और विदेशी नागरिक - अभी भी यू.एस.-सहयोगी कुर्द समूहों द्वारा चलाए जा रहे पूर्वोत्तर सीरिया के शिविरों और जेलों में बंद हैं।

वोरोंकोव ने कहा कि प्रत्यावर्तन की गति बहुत धीमी है "और बच्चे इस तबाही का खामियाजा भुगत रहे हैं।" साथ ही, उन्होंने कहा, चरमपंथी समूह में शामिल होने वाले "विदेशी आतंकवादी लड़ाके" इराक और सीरिया तक ही सीमित नहीं हैं और "संघर्ष के विभिन्न क्षेत्रों के बीच चलते हैं।"

वोरोनकोव, जो संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद विरोधी कार्यालय के प्रमुख हैं, ने कहा, "विदेशी आतंकवादी लड़ाकों को युद्ध के मैदान में अपने घरों या तीसरे देशों में स्थानांतरित करने का अनुभव है, जो दाएश से खतरे को और बढ़ाता है"।

सुरक्षा परिषद आतंकवाद रोधी समिति के कार्यकारी निदेशालय के कार्यवाहक प्रमुख वेइक्सिओंग चेन ने सदस्यों को बताया कि शिविरों से विदेशी नागरिकों को वापस लाने में विफलता दाएश को "शिविरों और जेलों से भर्ती करने और हिंसा और आतंकवाद के प्रसार के लिए कट्टरता को बढ़ावा देने के अवसर प्रदान करती है।"

उन्होंने कहा कि दाएश से खतरा "संघर्ष और गैर-संघर्ष दोनों क्षेत्रों में एक जटिल, विकसित और स्थायी खतरा प्रस्तुत करता है।"

चेन ने विशेष रूप से इराक, सीरिया और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में "स्थानीय कमजोरियों और अंतर-सांप्रदायिक तनाव" के दाएश के निरंतर शोषण और मध्य, दक्षिणी और पश्चिमी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में अपने सहयोगियों के विस्तार की ओर इशारा किया।

उन्होंने दाएश के राजस्व सृजन और "जबरन वसूली, लूटपाट, तस्करी, कराधान, दान मांगने और फिरौती के लिए अपहरण" के साथ-साथ सोशल मीडिया और गेमिंग प्लेटफॉर्म के उपयोग सहित कई तरीकों से धन उगाहने का भी हवाला दिया।
उन्होंने कहा कि इस्लामिक स्टेट का पैसा ले जाने का प्रमुख साधन अपंजीकृत अनौपचारिक नकद हस्तांतरण नेटवर्क और मोबाइल मनी सेवाएं बनी हुई हैं।

चेन ने कहा, "मानवरहित विमान प्रणालियों के घटकों और सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों सहित पारंपरिक और कामचलाऊ हथियारों तक दाएश की पहुंच आतंकवादी खतरे में योगदान देना जारी रखती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad