Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को धमकी, ‘हम पर हमला किया तो 52 ठिकानों को बनाएंगे निशाना’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा है कि यूएस आर्मी ने ईरान के 52 ठिकानों...
डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को धमकी, ‘हम पर हमला किया तो 52 ठिकानों को बनाएंगे निशाना’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा है कि यूएस आर्मी ने ईरान के 52 ठिकानों की पहचान कर ली है, और यदि ईरान किसी भी अमेरिकी संपत्ति या नागरिक पर हमला करता है तो इन पर बहुत तेजी से और भीषण हमला करेंगे। दरअसल, ट्रंप की यह प्रतिक्रिया इराक में अमेरिकी दूतावास और बलाद सैन्य ठिकानों पर रॉकेट हमले के बाद आई है। गौरतलब है कि टॉप ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद भारतीय समय के अनुसार शनिवार लगभग आधी रात को बगदाद में अमेरिकी दूतावास और बलाद एयर बेस पर ईरान समर्थक मिलिशिया रॉकेट से ताबड़तोड़ हमले किए हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति  डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, 'ईरान बदला लेने की बात कहते हुए अमेरिका को नुकसान पहुंचाने की बात कर रहा है। हमने आतंकवाद के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए उनके आतंकी नेता को निशाना बनाया, जिसने हाल ही में एक अमेरिकी को मार डाला था और कई लोगों को बुरी तरह जख्मी कर दिया था। उन लोगों के बारे में नहीं बता रहा हूं जिन लोगों को उसने अपने जीवनकाल में मार डाला, उसमें सैकड़ों ईरानी प्रदर्शनकारी भी थे।'

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे लिखा, 'वह पहले से ही हमारे दूतावास पर हमला कर रहा था और वह हमारे अन्य ठिकानों पर हमले की तैयारी कर रहा था। ईरान कई सालों से केवल समस्या ही बना हुआ है। इसे चेतावनी के तौर पर ही समझा जाए कि यदि ईरान हमारे किसी भी नागरिक या फिर हमारी अमेरिकी संपत्ति पर हमला करता है तो हम ईरान के 52 बेहद प्रमुख ठिकानों (52 इसलिए क्योंकि कई वर्ष पहले ईरान ने 52 अमेरिकी नागरिकों को बंधक बनाया था) पर हमला करेंगे। इनमें से कुछ ठिकाने सांस्कृतिक लिहाज से ईरान के लिए बेहद खास हैं। हम बहुत जल्द और पूरी ताकत से हमला करेंगे। अमेरिका अब कोई और खतरा नहीं चाहता।'

अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर दागे गए रॉकेट, यूएस दूतावास के पास मोर्टार हमला भी

शनिवार देर रात इराक की राजधानी बगदाद के ग्रीन जोन इलाके में कई मोर्टार बम गिरे और अमेरिकी सैनिकों के ठिकाने पर कई रॉकेट आ कर गिरे। सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, बगदाद में शनिवार शाम मोर्टार के गोले ग्रीन जोन में आ कर गिरे। यह उच्च सुरक्षा वाली वह जगह है जहां अमेरिकी दूतावास स्थित है। इराकी सेना ने कहा कि एक प्रक्षेपास्त्र जोन के अंदर जा कर गिरा। इन हमलों के बाद इलाके में सायरन बजने लगे और हेलिकॉप्‍टर मंडराते देखे गए। इन हमलों में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। इराकी सेना ने बताया कि अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाने के बाद दो कतयूशा रॉकेट बगदाद के उत्तर में बालाद एयरबेस पर गिरे। इस एयरबेस पर बड़ी संख्‍या में अमेरिकी सैनिक रहते हैं।

‘हमलावरों को ढूंढकर खत्‍म करेंगे’

इन हमलों के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने कहा कि उनको तलाशकर उनका खात्‍मा किया जाएगा। उन्‍होंने कहा, 'मेरे नेतृत्‍व के अंतर्गत आतंकवादियों के प्रति अमेरिका की नीति साफ है जिन्‍होंने किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाया है या ऐसा करने की साजिश रच रहे हैं। हम आपको ढूंढेंगे और आपका खात्‍मा करेंगे। हम हमेशा अपने राजनयिकों और अपने लोगों की रक्षा करेंगे।' ट्रंप ने कहा कि ईरान एक ऐसे आतंकवादी की हत्‍या का बदला लेने के लिए खुलेआम अमेरिकी ठिकानों पर हमले की बात कह रहा है जिसने अमेरिकी लोगों की हत्‍या की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad