Advertisement

जेलेंस्की की यूरोपीय संघ के नेताओं से अपील- देर न करें, सदस्यता पर जल्द लें फैसला

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय संघ के नेताओं से अपील की है कि वे उनकी सदस्यता...
जेलेंस्की की यूरोपीय संघ के नेताओं से अपील- देर न करें, सदस्यता पर जल्द लें फैसला

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय संघ के नेताओं से अपील की है कि वे उनकी सदस्यता पर जल्द फैसला लें, इसे लेकर अब देरी न करें। जेलेंस्की ने यूक्रेन का समर्थन करने और रूस पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक साथ काम करने के लिए यूरोपीय संघ के नेताओं को धन्यवाद दिया, जिसमें रूस को नई नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन के माध्यम से यूरोप को प्राकृतिक गैस पहुंचाने से रोकने का जर्मनी का निर्णय भी शामिल है।


हालांकि जेलेंस्की ने अफसोस जताया कि ये कदम पहले नहीं उठाए गए होते, तो एक मौका था कि रूस आक्रमण करने को लेकर दो बार सोचता।

इसके बाद उन्होंने यूरोपीय संघ के नेताओं से अपील की, जो गुरुवार को ब्रसेल्स में एकत्र हुए थे, वे यूक्रेन के ब्लॉक में शामिल होने के आवेदन पर जल्दी से आगे बढ़ें। उन्होंने कहा, "यहाँ मैं आपसे कहता हूँ, कृपया देर मत करो।" ज़ेलेंस्की ने कीव से वीडियो द्वारा कहा।, "हमारे लिए यह एक मौका है।"

उन्होंने जर्मनी और विशेष रूप से हंगरी से यूक्रेन की बोली को अवरुद्ध नहीं करने की अपील की।

उन्होंने कहा, "सुनो, विक्टर, क्या आप जानते हैं कि मारियुपोल में क्या हो रहा है?" ज़ेलेंस्की ने हंगरी के राष्ट्रपति विक्टर ओरबान को संबोधित करते हुए कहा, "मैं एक बार और सभी के लिए खुला रहना चाहता हूं - आपको खुद तय करना चाहिए कि आप किसके लिए हैं।"

ओर्बन को व्यापक रूप से यूरोपीय संघ के नेताओं में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का सबसे करीबी सहयोगी माना जाता है। ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन निश्चित है कि "निर्णायक क्षण में, जर्मनी भी हमारे साथ होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad