Advertisement

ट्रंप के टॉप मुद्दों में था भारत-पाक का तनाव, जी-7 समिट पर व्हाइट हाउस का बयान

हाल ही में हुई जी-7 समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की...
ट्रंप के टॉप मुद्दों में था भारत-पाक का तनाव, जी-7 समिट पर व्हाइट हाउस का बयान

हाल ही में हुई जी-7 समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की मुलाकात ने सुर्खियां बटोरीं। जी-7 समिट से ट्रंप के लौटने के बाद पहली बार वॉइट हाउस ने बयान जारी किया है। बयान में दावा किया गया है कि समिट में हुई पांच महत्वपूर्ण बातों में से एक भारत-पाकिस्तान के बीच का तनाव है, जो कम होने की कगार पर है।

भारत-पाक के बीच तनाव कम करना उद्देश्य

जी-7 समिट फ्रांस के बैरिट्ज शहर में 24 से 26 अगस्त के बीच हुआ था। वॉइट हाउस के बयान में कहा गया है कि समिट की मुख्य बातों में, “एकता का संदेश, बिलियन डॉलर की ट्रेड डील, अमेरिका-मैक्सिको-कनाडा एग्रीमेंट को प्रमोट करना, यूरोप के साथ ट्रेड को आगे बढ़ाना और भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने में मदद करना था।”

आर्थिक मामले पर भी बात

बयान में यह भी कहा गया है कि, “भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक में, राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत की आवश्यकता बताई और दो राष्ट्रों के बीच आर्थिक संबंधों पर निर्माण करने के लिए भी काम किया।”

मोदी ने खारिज की मध्यस्था की अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने स्पष्ट रूप से कश्मीर पर तीसरे पक्ष की मध्यस्थता के लिए किसी भी गुंजाइश को खारिज कर दिया था। उन्होंने समिट में कहा कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है और “हम किसी तीसरे देश को परेशान नहीं करना चाहते।” ट्रंप ने भी इसका समर्थन किया। हालांकि पहले ट्रंप मध्यस्थता की पेशकश कर चुके थे।

व्हाइट हाउस ने एक ट्वीट में कहा कि ट्रंप ने अफगानिस्तान में एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में भारत की भूमिका को भी स्वीकार किया है। वॉइट हाउस ने ट्रंप-मोदी मुलाकात की दो फोटो भी रिलीज की हैं, जिसमें दोनों बेहद प्रफुल्लित नजर आ रहे हैं।

वॉइट हाउस ने अपने नेता की तारीफ करते हुए कहा कि, “ट्रंप ने हमारे गठबंधन को मजबूत करने, बेहतर व्यापार सौदों को सुरक्षित करने के लिए विश्व नेताओं के साथ मुलाकात की और हमेशा की तरह अमेरिकी लोगों के हितों को सामने रखा और केंद्र में रहे।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad