Advertisement

दुनिया में हालात और गंभीर होने का अंदेशा, पर असिम्प्टमैटिक मरीजों से संक्रमण नहींः डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेडरोस एधानोम गेब्रियेसस ने कहा है कि दुनिया में कोरोना...
दुनिया में हालात और गंभीर होने का अंदेशा, पर असिम्प्टमैटिक मरीजों से संक्रमण नहींः डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेडरोस एधानोम गेब्रियेसस ने कहा है कि दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण का संकट और गंभीर हो रहा है। जेनेवा स्थित डब्ल्यूएचओ मुख्यालय में आयोजित प्रेस ब्रीफिंग में उनका कहना था कि अब यूरोप में स्थिति सुधरने लगी है लेकिन दूसरे देशों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। दुनिया के 75 फीसदी केस दक्षिण एशिया और दोनों अमेरिकी महाद्वीपों के दस देशों से आ रहे हैं।

दक्षिण एशिया, अमेरिका से 75 फीसदी केस

डब्ल्यूएचओ के अनुसार अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को दुनिया भर के जो संक्रमित मरीजों आंकड़े जारी किए हैं, उनमें से 75 फीसदी केस इन दस देशों के हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पिछले दस दिनों में से नौ दिन एक लाख से ज्यादा केस प्रतिदिन रिकॉर्ड किए गए। रविवार को रिकॉर्ड स्तर पर 136,000 केस दर्ज हुए।

कई देशों से अच्छे संकेत भी मिल रहे

टेडरोस ने कहा कि अफ्रीका के अधिकांश देशों में केस बढ़ रहे और संक्रमण वाले अफ्रीकी देशों की संख्या बढ़ रही है। हालांकि अभी अधिकांश देशों में केस एक हजार (प्रत्येक में) से कम हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि जहां दुनिया भर के अनेक देशों से सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं क्योंकि वहां रोजाना के नए केस और मौतों की संख्या में कमी आ रही है। लेकिन नए क्षेत्रों में केस बढ़ना स्थिति की गंभीरता को और बढ़ा रहा है।

लक्षण रहित मरीजों से संक्रमण नहीं फैल रहा

डब्ल्यूएचओ में कोरोना वायरस के लिए टेक्निकल प्रमुख मारिया वैन केरखोव ने कहा है कि संक्रमण के शुरुआती लक्षण के बिना कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए मरीजों से वायरस फैलने की घटनाएं दुर्लभ रही हैं। हमारे पास उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि इस तरह के मरीजों से दूसरों को संक्रमण फैलने की घटनाएं बहुत कम रही हैं। डब्ल्यूएचओ अधिकारी ने कहा कि मरीजों की ट्रेसिंग करने वाले देशों के आंकड़े मिले हैं। इन देशों असिम्प्टोमैटिक केसों की भी ट्रेसिंग की है। इससे पता चलता है कि दूसरे मरीजों को आमतौर पर संक्रमण नहीं होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad