Advertisement

कौन है 82 साल की महिला पायलट जो जेफ बेजोस के साथ करेंगी अंतरिक्ष की यात्रा, नासा ने कर दिया था इनकार

इस महीने अरबपति जेफ बेजोस के साथ 82 साल की बैरियर-ब्रेकिंग महिला एविएटर वैली फंक उनके पहली क्रू...
कौन है 82 साल की महिला पायलट जो जेफ बेजोस के साथ करेंगी अंतरिक्ष की यात्रा, नासा ने कर दिया था इनकार

इस महीने अरबपति जेफ बेजोस के साथ 82 साल की बैरियर-ब्रेकिंग महिला एविएटर वैली फंक उनके पहली क्रू स्पेसफ्लाइट में शामिल होंगी। जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजनल ने गुरुवार को इस बात का ऐलान किया। बता दें कि 1960-61 के बीच बुध ग्रह पर जाने के लिए वैली फंक को प्रशिक्षित किया गया था मगर बाद में लिंगभेद के कारण उन्हें बाहर कर दिया गया। 

अब 20 जुलाई जेफ बेजोस और वैली फंक अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगे और इसी के साथ वैली फंक विश्व की पहली सबसे उम्रदराज महिला बन जाएंगी। वैली फंक ने जेफ बेजोस के साथ अंतरिक्ष में उड़ान के लिए 28 मिलियन डॉलर की राशि का भुगतान किया है। बेजोस के साथ इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा की गई एक वीडियो में फंक कहती हैं कि वो शायद ही इसका अब और प्रतीक्षा कर सकती हैं। 

इस वीडियो में जेफ बेजोस फंक को सफर के बारे में बता रहे हैं। वीडियो में जेफ बेजोस ने फंक से पूछा कि लैंडिंग के वक्त आपके दिमाग में सबसे पहला विचार क्या आएगा। जवाब में वैली फंक ने कहा कि मैं कहना चाहूंगी कि ये मेरे लिए अबतक की सबसे बेहतरीन बात होगी। 

वीडियो में फंक कहती दिखाई देती हैं कि मैंने लड़कों की तुलना में बेहतर काम किया, मुझे 4 बार नासा मिला और मैंने कहा कि मैं एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहती हूं। मगर मुझे कोई नहीं लेकर गया। मुझसे कहा गया कि वैली फंक आप लड़की हो, आप ऐसा नहीं कर सकते।

वहीं इस पर बेजोस ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा कि अब समय आ गया है, हमारे क्रू में आपका स्वागत है वैली। बता दें कि पश्चिमी टेक्सास के एक रेगिस्तान से उड़ान भरते हुए, न्यू शेपर्ड यात्रा 10 मिनट तक चलेगी जिसके बाद 4 अंतरिक्ष यात्री कर्मन लाइन पर समय बिताएंगे। ये रेखा धरती के वायुमंडल और अंतरिक्ष की सीमा होती है। इसके बाद बिना भार के कुछ वक्त अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में यात्रा करेंगे और पृथ्वी की वक्रता का निरीक्षण करेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad