Advertisement

दुनिया भर में कोरोना मरीजों की संख्या 67 लाख के करीब, ब्राजील में इटली से ज्यादा मौतें

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से दुनिया भर में फैलता जा रहा है। अब कुल संक्रमितों की संख्या 6,698,615 हो गई है।...
दुनिया भर में कोरोना मरीजों की संख्या 67 लाख के करीब, ब्राजील में इटली से ज्यादा मौतें

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से दुनिया भर में फैलता जा रहा है। अब कुल संक्रमितों की संख्या 6,698,615 हो गई है। जबकि इस संक्रमण के कारण 393,142 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 3,056,016 है और 3,249,457 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

ब्राजील में मौतों का आंकड़ा इटली से ज्यादा

पिछले 24 घंटे में ब्राजील में कोरोना वायरस से 1,473 की मौत हो गई, इसी के साथ ब्राजील में अबतक 34 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस वायरस से हुई मौत के मामले में ब्राजील ने अब इटली को पीछे छोड़ दिया। कोरोना संकट की शुरुआत में इटली में हालात लगातार बेकाबू हो गए थे, जहां अब सबकुछ ठीक है। ब्राजील में अबतक कुल 34021 मौत, जबकि इटली में 33,689 लोगों की मौत हुई है। मौत के मामले में अभी भी अमेरिका सबसे आगे है, जहां एक लाख से ज्यादा लोग मर चुके हैं जबकि दूसरे नंबर पर यूके है जहां लगभग चालीस हजार की मौत हुई है। ब्राजील के लिए परेशानी की बात ये है कि वहां पर अबतक जितने टेस्ट हुए हैं, उसमें लगभग 60 प्रतिशत लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अबतक ब्राजील में सवा नौ लाख टेस्ट हुए हैं, जबकि मरीजों की संख्या 6 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है।

इजराइल में सांसद को कोरोना, संसद स्थगित

इजराइल की संसद ने गुरूवार को एक सांसद के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद संसद की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी। सांसद सामी अबू शहादेह दो दिन पहले सेल्फ आइसोलेशन में चले गए थे जब उनके ड्राइवर की टेस्ट पॉज़िटिव आई। मगर उन्होंने सरकारी प्रसारक कान से कहा कि पिछले दो हफ्तों के दौरान वो हज़ारों लोगों से मिले हैं। उन्होंने कहा,"मैं शोक मनाते लोगों के बीच गया, पारिवारिक अनुष्ठानों में और प्रदर्शनों में गया। मैं समितियों में गया, संसद के सत्र में गया और कैफ़ेटेरिया भी गया।"
वहीं सांसद ने अपने संपर्क में आए सभी लोगों से आइसोलेशन में चले जाने और अपना टेस्ट करवाने का निवेदन किया है।

ईरान में फिर तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

ईरान में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेज़ी से बढ़े हैं। इससे आशंका बढ़ गई है कि ये दूसरे चरण का कोरोना वेव हो सकता है। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बुधवार को देश में कोविड -19 के 3,574 नए मामले सामने आए हैं। ऐसा लगातार तीसरे दिन हुआ है जब हर दिन 3000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। देश में 59 और लोगों की जान गई है, इससे मृतकों की संख्या बढ़कर 8,071 हो गई है। इस बीच ईरान के राष्ट्रपति ने कहा है कि लोगों ने यदि साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा और सोशल दूरी बनाकर नहीं रखी, तो प्रतिबंधो को फिर से लगाया जा सकता है।

पेरू में 1.83 लाख से ज्यादा मामले

कोरोना वायरस के कारण लैटिन अमेरिकी देशों में स्थितियां गंभीर होने के संकेत मिल रहे हैं। पेरू में स्वास्थ्य मंत्री की ओर से कहा गया है कि इस वायरस के कारण अब तक पांच हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 1.83 लाख से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। पेरू ब्राज़ील के बाद कोरोनावायरस की बुरी तरह मार झेलने वाला दूसरा लैटिन अमेरिकी देश है। पेरू की सरकार ने ऑक्सिज़न को स्ट्रेटजिक रिसॉर्स का दर्जा दे दिया है। इसके अलावा सरकार ने आपातकाल को 90 दिनों के लिए बढ़ा दिया है।

अमेरिकी विशेषज्ञों का दावा आंखों के जरिए भी फैल सकता है कोरोना

कोरोना वायरस के बारे में अभी तक हमें मालूम है कि यह नाक और मुंह के जरिए फैलता है लेकिन अब डॉक्टरों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि यह आंखों से भी फैल सकता है। हालांकि कानों के जरिए इसके फैलने की आशंका से इनकार कर दिया गया है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोई संक्रमित व्यक्ति बहुत नजदीक होकर खांसता या छींकता है तो नाक और मुंह के के साथ आंखों के जरिए भी संक्रमण शरीर में प्रवेश कर सकता है। वायरस के संपर्क में आए हाथों से आंखों को छूने से संक्रमण के फैलने की आशंका है। साथ ही, किसी संक्रमित व्यक्ति के आंसुओं से भी इस संक्रामक रोग की चपेट में आने का खतरा है। बार-बार हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और बाहर निकलने पर चेहरे को ढकने से इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। अमेरिकन अकेडमी ऑफ ऑप्थैल्मोलॉजी के अनुसार चश्मा पहनने से भी सुरक्षा हो सकती है। स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को भी संक्रमित मरीजों का इलाज करते हुए चश्मा पहनने की सलाह दी गई है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार कानों से कोविड-19 फैलने की आशंका नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad