Advertisement

दुनिया भर में कोविड19 से 4 लाख से ज्यादा मौतें, डब्ल्यूएचओ की चेतावनी- कोरोना महामारी ‘बदतर’ होती जा रही है

दुनिया भर में कोरोना महामारी का प्रकोप तेज होता जा रहा  है। अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 7,198,636...
दुनिया भर में कोविड19 से 4 लाख से ज्यादा मौतें, डब्ल्यूएचओ की चेतावनी- कोरोना महामारी ‘बदतर’ होती जा रही है

दुनिया भर में कोरोना महामारी का प्रकोप तेज होता जा रहा  है। अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 7,198,636 पहुंच गई है।  वहीं  408,734 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। इस समय सक्रिय मामलों की तादाद 3,253,748 है। जबकि 3,536,154 लोग ठीक हो चुके हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ संगठन (डब्लूएचओ) ने चेतावनी दी है कि महामारी ‘बदतर’ होती जा रही है।

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि महामारी ‘बदतर’ होती जा रही है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एदनहोम गेब्रेयासिस ने कहा, “इस महामारी में 6 महीने से भी ज्यादा समय तक रहने के बाद भी अब तक कोई देश राहत की सांस नहीं ले पा रहा है।” सोमवार को कोरोना वायरस पर प्रेस कॉन्फ़्रेंस करते हुए उन्होंने पत्रकारों से कहा कि एक लाख से अधिक मामले बीते 10 दिनों में दर्ज किए गए हैं और रविवार को सामने आए 75 प्रतिशत मामले सिर्फ़ 10 देशों से हैं जिनमें अमरीका और दक्षिण एशिया शामिल है। टेड्रोस ने साथ ही कहा कि डब्ल्यूएचओ को कई देशों से आए ‘सकारात्मक संकेतों’ ने प्रोत्साहित भी किया है। उन्होंने कहा, “इन देशों में अब सबसे बड़ा ख़तरा यह है कि यह अपनी उपलब्धि को लेकर आत्मसंतुष्ट हैं।”“शोध से आए नतीजोंं में पाया गया है कि विश्व में अभी भी अधिकांश लोग संक्रमण के दायरे में हैं।”

न्यूजीलैंड से कोविड-19 के केस ख़त्म होने पर प्रधानमंत्री ने किया डांस

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने ऐलान किया है कि ‘उनके यहाँ अब कोविड-19 का कोई सक्रिय मामला नहीं है।’ उन्होंने कहा कि ‘बीते 12 दिनों से न्यूज़ीलैंड के किसी अस्पताल में कोई मरीज़ नहीं है जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो।’ न्यूज़ीलैंड में आधिकारिक रूप से कोविड-19 से सिर्फ़ 22 लोगों की ही मौत हुई है। न्यूज़ीलैंड से कोरोना वायरस के सफाये की घोषणा करते हुए जैसिंडा अर्डर्न ने कहा, “मैंने अपनी बेटी नीव के साथ घर में थोड़ा डांस किया और उसके साथ इस अवसर पर जश्न मनाया।”

डब्ल्यूएचओ ने ब्राज़ील से की डेटा शेयर करने की अपील 

डब्ल्यूएचओ ने ब्राज़ील से कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़ों को जुटाने और उन्हें साझा करने की अपील की है।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ब्राज़ील से अपील की है कि वो सतत तौर पर और पारदर्शीता के साथ आंकड़े साझा करे।ब्राज़ील विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। ब्राज़ील में संक्रमण के 6 लाख 91 हज़ार से अधिक मामले हैं। ब्राज़ील में कोविड 19 से मरने वालों की संख्या भी 40 हज़ार से ज्यादा है। वहीं कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को संभालने को लेकर ब्राज़ील की आलोचना भी हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के हेल्थ इमरजेंसी प्रमुख ने पत्रकारों को बताया कि नागरिकों की सुरक्षा के लिहाज़ से ज़रूरी है कि आंकड़ों को लेकर पारदर्शिता बरती जाए और उन्हें साझा किया जाए। उन्होंने कहा, “उन्हें यह समझने की ज़रूरत है कि आख़िर हो क्या रहा है? उन्हें ये भी जानने की आवश्यकता है कि वायरस कहां और कितना फैल चुका है. उन्हें यह पता करने की आवश्यकता है कि वे कैसे इस संक्रमण को संभालेंगे।”

पाकिस्तान में रेल मंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री कोरोना से संक्रमित

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और मौजूदा रेल मंत्री शेख रशीद अहमद के सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज़ (पीएमएल-एन) की प्रवक्ता मरयम औरंगज़ेब ने 61 वर्षीय अब्बासी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है। अब्बासी पीएमएल-एन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं और पार्टी प्रमुख नवाज़ शरीफ़ को कोर्ट द्वारा प्रधानमंत्री पद से हटाये जाने के बाद वे अगस्त 2017 से मई 2018 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। पार्टी पदाधिकारियों ने बताया कि सोमवार को कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट पॉज़िटिव आने के बाद अब्बासी होम-क्वारंटीन में चले गये हैं।  रेलमंत्री शेख रशीद अहमद भी कोरोना पॉज़िटिव पाये गए हैं। यह जानकारी उनके कार्यालय ने एक बयान जारी कर दी। इस बयान के मुताबिक़ रशीद डॉक्टरों की सलाह पर दो सप्ताह तक होम-क्वारंटीन में रहेंगे।पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता और सूबे के पूर्व मंत्री शरजील मेमन के भी रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad