Advertisement

रूस-यूक्रेन के बीच खत्म होगा युद्ध? जेलेंस्की ने बाइडेन को 10 सूत्री शांति सूत्र का दिया प्रस्ताव

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति जो...
रूस-यूक्रेन के बीच खत्म होगा युद्ध? जेलेंस्की ने बाइडेन को 10 सूत्री शांति सूत्र का दिया प्रस्ताव

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अपनी बैठक के दौरान 10 सूत्री "शांति सूत्र" का प्रस्ताव रखा, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दशकों के लिए संयुक्त सुरक्षा गारंटी होगी।


44 वर्षीय ज़ेलेंस्की ने ओवल ऑफिस में राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात की और बुधवार को व्हाइट हाउस में संयुक्त रूप से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

उन्हें बैक-टू-बैक बैठकों से भरे दिन अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने का दुर्लभ गौरव प्राप्त हुआ। ज़ेलेंस्की ने कांग्रेस के संयुक्त सत्र को अपने ऐतिहासिक संबोधन में कहा, “हमें शांति चाहिए। यूक्रेन ने पहले ही प्रस्तावों की पेशकश की है, जिस पर मैंने अभी-अभी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ चर्चा की, हमारा शांति सूत्र, दस बिंदु जो आने वाले दशकों के लिए हमारी संयुक्त सुरक्षा गारंटी के लिए लागू किए जाने चाहिए और अवश्य ही लागू होने चाहिए। "

उन्होंने कहा कि ऐसी कोई भी चर्चा रूस की बातचीत की इच्छा और अंतरराष्ट्रीय कानूनी व्यवस्था की भागीदारी पर भी निर्भर करेगी, भले ही उन्होंने यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फटकार लगाई।

उन्होंने कहा, “रूस से शांति की दिशा में कदमों की प्रतीक्षा करना भोलापन होगा जो एक आतंकवादी राज्य होने का आनंद लेता है। क्रेमलिन द्वारा रूसियों को अभी भी ज़हर दिया जाता है। ज़ेलेंस्की ने कहा, अंतरराष्ट्रीय कानूनी व्यवस्था का प्रतिबंध हमारा संयुक्त कार्य है।

- अपने ट्रेडमार्क कॉम्बैट-ग्रीन स्वेटशर्ट और बूट्स पहने ज़ेलेंस्की ने उम्मीद जताई कि कांग्रेस यूक्रेन को "हमारे मूल्यों, मूल्यों और स्वतंत्रता की रक्षा करने में हमारी मदद करने" के लिए अतिरिक्त 45 बिलियन अमरीकी डालर की सहायता देगी।

इससे पहले बुधवार को बाइडेन ने ओवल ऑफिस में ज़ेलेंस्की का स्वागत करते हुए कहा कि अमेरिका और यूक्रेन "एकजुट रक्षा" पेश करना जारी रखेंगे क्योंकि रूस "यूक्रेन के एक राष्ट्र के रूप में अस्तित्व के अधिकार पर क्रूर हमला" कर रहा है।

ज़ेलेंस्की, फरवरी में रूस के आक्रमण के बाद से अपने देश के बाहर अपनी पहली ज्ञात यात्रा पर थे, उन्होंने कहा कि वह पहले यात्रा करना चाहते थे और अब उनकी यात्रा से पता चलता है कि "आपके समर्थन के कारण स्थिति नियंत्रण में है।"

उन्होंने कहा कि यूक्रेन के लोग भी सम्मान और सफलता के साथ स्वतंत्रता के अपने युद्ध से गुजरेंगे।"हम क्रिसमस मनाएंगे। और अगर बिजली न भी हो तो भी अपने आप पर हमारे विश्वास का प्रकाश नहीं बुझेगा।''

उन्होंने विस्तार से बताया, “अगर रूसी मिसाइलें हम पर हमला करती हैं, तो हम अपनी रक्षा के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे। अगर वे ईरानी ड्रोन से हम पर हमला करते हैं और हमारे लोगों को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर बम आश्रयों में जाना होगा, तब भी यूक्रेनियन समानता की मेज पर बैठेंगे और एक-दूसरे को खुश करेंगे। और हमें हर किसी की इच्छा जानने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम जानते हैं कि हम सभी, लाखों यूक्रेनियन, एक ही जीत की कामना करते हैं।"

ज़ेलेंस्की ने कहा कि लड़ाई केवल यूक्रेनियन या किसी अन्य राष्ट्र के जीवन, स्वतंत्रता और सुरक्षा के लिए नहीं है, जिसे रूस जीतने का प्रयास करता है। उन्होंने कहा, “यह संघर्ष परिभाषित करेगा कि हमारे बच्चे और पोते किस दुनिया में रहेंगे, और फिर उनके बच्चे और पोते। यह परिभाषित करेगा कि क्या यह यूक्रेनियन और अमेरिकियों के लिए, सभी के लिए लोकतंत्र होगा।

ज़ेलेंस्की यूक्रेन के विवादित डोनेट्स्क प्रांत के बखमुत शहर में चल रहे संघर्ष की अग्रिम पंक्ति में मंगलवार को एक साहसी यात्रा करने के बाद अमेरिका आए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad