Advertisement

ईरान ने ड्रोन और मिसाइल से इजराइल पर किया हमला, अमेरिका और यूएन की प्रतिक्रिया आई सामने

ईरान ने शनिवार को इजराइल के खिलाफ अपना पहला सीधा सैन्य हमला किया। इजराइली सेना का कहना है कि ईरान ने...
ईरान ने ड्रोन और मिसाइल से इजराइल पर किया हमला, अमेरिका और यूएन की प्रतिक्रिया आई सामने

ईरान ने शनिवार को इजराइल के खिलाफ अपना पहला सीधा सैन्य हमला किया। इजराइली सेना का कहना है कि ईरान ने इजराइल की ओर 100 से अधिक बम ले जाने वाले ड्रोन दागे। कुछ घंटों बाद, ईरान ने घोषणा की कि उसने और भी अधिक विनाशकारी बैलिस्टिक मिसाइलें और क्रूज़ मिसाइलें लॉन्च की हैं।

इस हफ्ते की शुरुआत में इजराइल पर व्यापक रूप से आरोप लगाए गए हवाई हमले के बाद ईरान इजराइल पर हमला करने की धमकी दे रहा था, जिसमें सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास को नष्ट कर दिया गया था, जिसमें दो कुलीन ईरानी जनरलों सहित 12 लोग मारे गए थे।

इजराइली रक्षा बलों ने रविवार तड़के एक बयान में कहा कि ईरान से लॉन्च की गई मिसाइलों की "विशाल बहुमत" को इजराइल की सीमाओं के बाहर रोक दिया गया था। इजराइल ने मिसाइल रक्षा को प्राथमिकता दी है, आने वाली मिसाइल और ड्रोन आग को मार गिराने के लिए विभिन्न प्रकार की वायु-रक्षा प्रणालियाँ उपलब्ध हैं।

गाजा पट्टी में हमास आतंकवादियों के खिलाफ इजराइल के छह महीने के युद्ध के दौरान इजराइल और ईरान टकराव के रास्ते पर रहे हैं। ईरान समर्थित दो आतंकवादी समूहों हमास और इस्लामिक जिहाद द्वारा 7 अक्टूबर को विनाशकारी सीमा पार हमला करने के बाद युद्ध छिड़ गया, जिसमें इज़राइल में 1,200 लोग मारे गए और 250 अन्य का अपहरण कर लिया गया।

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा में इजरायली हमले ने व्यापक तबाही मचाई है और 33,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

वर्तमान में:

- राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से मिलने और मध्य पूर्व में स्थिति की निगरानी करने के लिए अपने डेलावेयर समुद्र तट के घर में एक सप्ताहांत प्रवास में कटौती की क्योंकि ईरान ने इज़राइल के खिलाफ हमला शुरू कर दिया था।

- इज़राइल के पास बहुस्तरीय वायु-रक्षा प्रणाली है। ईरानी ड्रोन हमले से उसे बड़ी परीक्षा का सामना करना पड़ रहा है।

बाइडेन- अमेरिका ने लगभग सभी ईरानी ड्रोन और मिसाइलों को गिराने में इजराइल की मदद की

राष्ट्रपति जो बाइडेन का कहना है कि अमेरिकी सेना ने ईरान द्वारा लॉन्च किए गए "लगभग सभी" ड्रोन और मिसाइलों को गिराने में इजराइल की मदद की और एकीकृत प्रतिक्रिया विकसित करने के लिए सहयोगियों को बुलाने का वादा किया।

उनकी सरकारों ने कहा कि बाइडेन और इजराइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इजराइली समयानुसार रविवार तड़के बात की। अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा कि उन्होंने गाजा में युद्ध से निपटने के इजराइल के तरीके पर उनकी कठोर आलोचना से हटकर इजराइल की सुरक्षा के लिए "अमेरिका की दृढ़ प्रतिबद्धता" की पुष्टि की।

बाइडेन ने बयान में कहा, "मेरे निर्देश पर, इजराइल की रक्षा का समर्थन करने के लिए, अमेरिकी सेना ने पिछले सप्ताह के दौरान क्षेत्र में विमान और बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा विध्वंसक भेजे। इन तैनाती और हमारे सेवा सदस्यों के असाधारण कौशल के लिए धन्यवाद, हमने इज़राइल को आने वाले लगभग सभी ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने में मदद की।"

ईरानी हमला, सीरिया में एक संदिग्ध इजरायली हमले के दो सप्ताह से भी कम समय के बाद, जिसमें ईरानी वाणिज्य दूतावास की इमारत में दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई, पहली बार इसने इजरायल पर सीधा सैन्य हमला शुरू किया है।

इज़राइल ने कहा - ईरान से छोड़ी गई अधिकांश मिसाइलों को नष्ट कर दिया गया

इज़राइल की सेना का कहना है कि ईरान से लॉन्च की गई अधिकांश मिसाइलों को इज़राइल की सीमाओं के बाहर रोका गया था।

इज़राइली रक्षा बलों ने रविवार तड़के एक बयान में कहा कि ईरान की ओर से सतह से सतह पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलों के प्रक्षेपण को इज़राइली क्षेत्र की ओर आते हुए पहचाना गया था और "आईडीएफ एरियल डिफेंस एरे ने एरो इजरायली क्षेत्र में प्रक्षेपण से पहले इजरायल के रणनीतिक सहयोगियों के साथ मिलकर 'एरियल डिफेंस सिस्टम का उपयोग करके अधिकांश प्रक्षेपणों को सफलतापूर्वक रोक दिया।" 

बयान में कहा गया, "कम संख्या में हमलों की पहचान की गई, जिसमें दक्षिणी इज़राइल में आईडीएफ बेस भी शामिल है, जहां बुनियादी ढांचे को मामूली क्षति हुई थी।"

इसमें कहा गया है, "ईरान की ओर से दर्जनों शत्रुतापूर्ण विमानों, साथ ही दर्जनों क्रूज मिसाइलों को इजराइली क्षेत्र की ओर आते हुए पहचाना गया और उन्हें रोक दिया गया।" इसमें कहा गया है कि इजराइली वायु सेना के दर्जनों लड़ाकू विमान वर्तमान में इजरायली क्षेत्र में आने वाले हवाई खतरों को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने शत्रुता को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस मध्य पूर्व में शत्रुता को तत्काल रोकने का आह्वान कर रहे हैं। गुटेरेस ने शनिवार रात एक बयान में लिखा, "मैं आज शाम इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए बड़े पैमाने पर हमले से उत्पन्न गंभीर वृद्धि की कड़ी निंदा करता हूं।"

गुटेरेस ने लिखा, "मैं विनाशकारी क्षेत्र-व्यापी वृद्धि के वास्तविक खतरे के बारे में गहराई से चिंतित हूं। मैं सभी पक्षों से किसी भी कार्रवाई से बचने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह करता हूं जो मध्य पूर्व में कई मोर्चों पर बड़े सैन्य टकराव का कारण बन सकता है।" "मैंने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि न तो क्षेत्र और न ही दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त कर सकती है।"

जर्मनी, फ्रांस, कनाडा ने इजराइल के खिलाफ ईरानी हमलों की निंदा की

फ्रांस सरकार ने इजराइल पर ईरानी हवाई हमले की जोरदार निंदा की। फ्रांस के विदेश मंत्री स्टीफन सेजॉर्न ने शनिवार को एक बयान में कहा कि "इस तरह की अभूतपूर्व कार्रवाई करके, ईरान ने अपनी अस्थिर गतिविधियों के संबंध में एक नई सीमा पार कर ली है और संभावित सैन्य वृद्धि का जोखिम उठा रहा है।"

जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने रविवार तड़के एक्स पर लिखा कि जर्मनी "कड़े से कड़े शब्दों में चल रहे हमले की निंदा करता है, जो पूरे क्षेत्र को अराजकता में डुबो सकता है।

बेयरबॉक ने लिखा, "ईरान और उसके प्रतिनिधियों को इसे तुरंत रोकना चाहिए।" "हम इस समय इज़राइल को अपनी पूरी एकजुटता प्रदान करते हैं।" इसी तरह, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनका देश "इजरायल के खिलाफ ईरान के हवाई हमलों की स्पष्ट रूप से निंदा करता है।"

ट्रूडो ने एक बयान में कहा, "हम इजराइल के साथ खड़े हैं। हमास के क्रूर 7 अक्टूबर के हमले का समर्थन करने के बाद, ईरानी शासन की नवीनतम कार्रवाइयां इस क्षेत्र को और अस्थिर कर देंगी और स्थायी शांति को और अधिक कठिन बना देंगी। हम इन हमलों से अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने के इज़रायल के अधिकार का समर्थन करते हैं।"

अमेरिकी सेना ने इजराइल की ओर जाने वाले हमलावर ड्रोन को मार गिराया

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि अमेरिकी सैन्य बलों ने इज़राइल की ओर उड़ान भरने वाले कुछ ईरान-प्रक्षेपित हमलावर ड्रोनों को मार गिराया है। यह बात एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी और दो अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार है जिन्होंने इस मामले पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर बात की। रक्षा अधिकारी ने कहा कि हमले को रोकने का प्रयास जारी है।

जब से ईरान ने शनिवार को इज़राइल के खिलाफ अपने हमले की घोषणा की है, तब से यरूशलेम, उत्तरी और दक्षिणी इज़राइल, नेगेव क्षेत्र, शोम्रोन क्षेत्र और मृत सागर क्षेत्र में हवाई हमले के सायरन बज गए हैं।

ईरानी हमले के बीच अमेरिका ने इजराइल को अटूट समर्थन देने का वादा किया

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने शनिवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका "इजरायल के लोगों के साथ खड़ा होगा और ईरान से इन खतरों के खिलाफ उनकी रक्षा का समर्थन करेगा।"

पेंटागन ने बताया कि रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अपने इजरायली समकक्ष से बात की थी "और स्पष्ट किया कि इजरायल ईरान और उसके क्षेत्रीय प्रतिनिधियों के किसी भी हमले के खिलाफ इजरायल की रक्षा के लिए पूर्ण अमेरिकी समर्थन पर भरोसा कर सकता है।"

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी इज़राइल की सुरक्षा के लिए वाशिंगटन की "दृढ़ प्रतिबद्धता" को मजबूत करने के लिए अपने समकक्ष से बात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad