Advertisement

गाजा अस्पताल विस्फोट के लिए इजराइल जिम्मेदार नहीं: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि अमेरिका के आकलन के अनुसार एक दिन पहले गाजा अस्पताल पर हुए हमले के लिए...
गाजा अस्पताल विस्फोट के लिए इजराइल जिम्मेदार नहीं: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि अमेरिका के आकलन के अनुसार एक दिन पहले गाजा अस्पताल पर हुए हमले के लिए इजराइल जिम्मेदार नहीं है। व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिकी सरकार का आकलन है कि मंगलवार को गाजा पट्टी के अल अहली अस्पताल में हुए विस्फोट के लिए इजराइल जिम्मेदार नहीं है, जिसमें सैकड़ों नागरिक मारे गए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा आकलन उपलब्ध रिपोर्टिंग पर आधारित है, जिसमें खुफिया जानकारी, मिसाइल गतिविधि, उपग्रह से ली गई तस्वीरें और ‘ओपन सोर्स वीडियो’ तथा घटना की तस्वीरें शामिल हैं।’’ खुफिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए वॉटसन ने कहा कि गाजा पट्टी में कुछ फलस्तीनी आतंकवादियों का मानना है कि विस्फोट संभवतः फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद (पीआईजे) द्वारा गलत दिशा में रॉकेट या मिसाइल दागे जाने के कारण हुआ था।

उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि राष्ट्रपति ने आज पहले कहा था कि विस्फोट गाजा में एक आतंकवादी समूह द्वारा गलत दिशा में रॉकेट दागे जाने का परिणाम प्रतीत होता है और हम लगातार जानकारी जुटा रहे हैं कि कहीं यह पीआईजे का विफल रॉकेट प्रयास तो नहीं था।’’ मंगलवार रात को हुए विस्फोट के पीछे कौन था, इस बारे में परस्पर विरोधी दावे हैं। घटना के बाद क्षेत्र में विरोध भड़क गया क्योंकि कई अरब नेताओं ने इसके लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया।

गाजा में हमास के अधिकारियों ने तुरंत इजराइली हवाई हमले को घटना के लिए दोषी ठहराया और कहा कि अस्पताल में विस्फोट में सैकड़ों लोग मारे गए। इजराइल ने इसमें संलिप्तता से इनकार किया है और वीडियो, ऑडियो एवं अन्य सूचनाओं के माध्यम से दावा किया है कि यह विस्फोट गाजा में सक्रिय एक अन्य आतंकवादी समूह इस्लामिक जिहाद द्वारा रॉकेट गलत दिशा में दागे जाने के कारण हुआ है। इस्लामिक जिहाद ने इजराइल के दावे को खारिज कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad