Advertisement

इजराइल ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल में शुरू किया सैन्य अभियान

इजराइली की सेना ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल के सीमित क्षेत्रों के भीतर एक लक्षित अभियान शुरू किया है,...
इजराइल ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल में शुरू किया सैन्य अभियान

इजराइली की सेना ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल के सीमित क्षेत्रों के भीतर एक लक्षित अभियान शुरू किया है, जिसमें खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए इजराइल के खिलाफ हमलों के समन्वय के लिए सुविधा का उपयोग करने वाले वरिष्ठ हमास गुर्गों की उपस्थिति का संकेत दिया गया है।

इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता आरएडीएम ने सोमवार तड़के कहा कि यह ऑपरेशन तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता वाली ठोस खुफिया जानकारी की प्रतिक्रिया है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इसका उद्देश्य नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के बजाय हमास के आतंकवादियों से मुकाबला करना है।

उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि नागरिक हताहतों को कम करने के लिए ऑपरेशन सटीकता और देखभाल के साथ चलाया जाता है। आईडीएफ ने अस्पताल परिसर में मरीजों की सहायता के लिए अरबी बोलने वालों और चिकित्सा कर्मियों को तैनात किया है और नागरिकों को मानवीय सहायता प्रदान कर रहा है।

आरएडीएम हगारी ने कहा, "हम जानते हैं कि हमास के वरिष्ठ आतंकवादी अल-शिफा अस्पताल के अंदर फिर से इकट्ठा हो गए हैं और इसका इस्तेमाल इजरायल के खिलाफ हमले करने के लिए कर रहे हैं।"

आरएडीएम हगारी ने कहा, "हालांकि मरीजों और चिकित्सा कर्मचारियों के लिए अस्पताल खाली करने की कोई बाध्यता नहीं है, लेकिन वहां से निकलने के इच्छुक नागरिकों के लिए एक रास्ता उपलब्ध है।" 

आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करना होगा, इस बात पर जोर देते हुए कि चिकित्सा सुविधाओं का उपयोग आतंकवादी गतिविधियों के लिए कभी नहीं किया जाना चाहिए। आईडीएफ द्वारा एक्स पर पोस्ट किए गए अपने लघु वीडियो संदेश के अंत में हगारी ने कहा, "चिकित्सा सुविधाओं का इस्तेमाल कभी भी आतंक के लिए नहीं किया जाना चाहिए। हमास को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।"

बयान में कहा गया, "कब्जा करने वाली ताकतें जो कर रही हैं वह अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का घोर उल्लंघन है। इजराइली कब्जा अभी भी दुनिया को धोखा देने और अल-शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स पर हमले को सही ठहराने के लिए अपने मनगढ़ंत व्याख्यानों का उपयोग कर रहा है।"

इस बीच, गाजा में हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने चल रहे इजरायली ऑपरेशन पर एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया, "हम अल-शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स के अंदर मेडिकल स्टाफ, मरीजों और विस्थापित लोगों के जीवन के लिए इजरायली कब्जे को जिम्मेदार मानते हैं।" 

अल जजीरा की सनद सत्यापन इकाई द्वारा सत्यापित फुटेज में इजरायली बलों द्वारा क्षेत्र में एक अभियान शुरू करने के बाद दर्जनों फिलिस्तीनियों को गाजा के अल-शिफा अस्पताल से भागते देखा गया। इजराइली सेना ने उत्तरी गाजा शहर में चिकित्सा परिसर के अंदर गोलीबारी की, जिससे मौतें और चोटें आईं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इजराइली बमबारी के कारण अल-शिफा अस्पताल की एक सर्जिकल इमारत में आग लग गई।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली सेना लाउडस्पीकर के जरिए सभी को अस्पताल खाली करने का आदेश दे रही है, जबकि परिसर के अंदर गोलियां चलाई गईं, जिससे मौतें और चोटें आईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad