Advertisement

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज़्ज़ू की चीन समर्थक पार्टी को संसदीय चुनावों में मिला 'बड़ा बहुमत'

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की राजनीतिक पार्टी ने प्रारंभिक परिणाम में 70 सीटें जीतीं और...
मालदीव के राष्ट्रपति मुइज़्ज़ू की चीन समर्थक पार्टी को संसदीय चुनावों में मिला 'बड़ा बहुमत'

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की राजनीतिक पार्टी ने प्रारंभिक परिणाम में 70 सीटें जीतीं और संसदीय चुनावों में "सुपर बहुमत" हासिल किया, इसे उनकी बीजिंग समर्थक विदेश नीति के मजबूत समर्थन के रूप में देखा गया, क्योंकि द्वीपसमूह राष्ट्र में क्षेत्रीय शक्ति गतिशीलता के बीच भारत और चीन दोनों ने चुनावों पर बारीकी से नजर रखी। 

मुइज्जू के नेतृत्व वाली पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) ने रविवार को हुए चुनावों में पीपुल्स मजलिस की 93 में से 70 सीटें जीतीं और उसके गठबंधन सहयोगियों मालदीव नेशनल पार्टी (एमएनपी) और मालदीव डेवलपमेंट अलायंस (एमडीए) ने 20वीं में क्रमशः एक और दो सीटें जीतीं। पीपुल्स मजलिस के पास संविधान में संशोधन करने की शक्ति है।

एक समाचार वेबसाइट मिहारू की रिपोर्ट के अनुसार, भारत समर्थक नेता माने जाने वाले पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के नेतृत्व वाली मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के पास पिछली संसद में 65 सीटें थीं, लेकिन इस बार उसने केवल 15 सीटें जीतीं।

चीन समर्थक झुकाव के लिए जाने जाने वाले 45 वर्षीय मुइज्जू ने कहा है कि वह अपने देश में भारत के प्रभाव को कम करना चाहते हैं। स्थानीय मीडिया ने रविवार के चुनाव में पीएनसी की शानदार जीत को "सुपर बहुमत" बताया।

2019 के चुनावों में, तत्कालीन सत्तारूढ़ एमडीपी ने 64 सीटों के साथ संसद में सुपर बहुमत हासिल किया, जबकि तत्कालीन विपक्षी पीपीएम-पीएनसी गठबंधन ने सिर्फ आठ सीटें जीतीं। पीएनसी ने माले, अड्डू, फुवहुमुल्लाह और कुलहुधुफुशी में बड़ी संख्या में सीटें जीतीं।

डेमोक्रेट, साथ ही अधलथ पार्टी, कोई भी सीट जीतने में विफल रही। हिंद महासागर में रणनीतिक स्थान वाले मालदीव में संसदीय चुनाव के आधिकारिक नतीजे इस सप्ताह के अंत में आने की उम्मीद है।

कुल 368 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें 130 स्वतंत्र उम्मीदवार, जम्हूरी पार्टी (जेपी) के 10 उम्मीदवार, डेमोक्रेट्स के 39 उम्मीदवार, मालदीव डेवलपमेंट अलायंस (एमडीए) के 4, अधालथ पार्टी (एपी) के 4 और मालदीव नेशनल पार्टी (एमएनपी) के 2 उम्मीदवार शामिल थे। 

लगभग 40 - 10.76 प्रतिशत - उम्मीदवार महिलाएँ थीं। अनंतिम परिणामों से पता चला है कि 20वीं पीपुल्स मजलिस के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में से केवल तीन महिला उम्मीदवारों ने सीटें हासिल कीं। सत्तारूढ़ पीएनसी के फातिमथ सौधा ने फाफू निलांधू निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की, जबकि पीएनसी की अस्मा रशीद ने माफन्नु मेधु निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की।

सौदा मुइज्जू के परिवार का सदस्य है। अस्मा और अनारा पहले 18वीं पीपुल्स मजलिस में सांसद के रूप में काम कर चुकी हैं। अनंतिम परिणामों के अनुसार, लगभग 75 प्रतिशत पात्र मतदाताओं ने अपने मत डाले, रविवार के चुनाव में रिकॉर्ड कम मतदान हुआ।

कुल 284,663 लोग वोट देने के पात्र थे, लेकिन केवल 215,860 लोगों ने ही अपने अधिकार का प्रयोग किया। 2019 के संसदीय चुनावों में मतदान 81.32 प्रतिशत था, जिसमें 264,446 पात्र मतदाताओं में से 215,053 मतदान करने आए थे।

विपक्षी एमडीपी अध्यक्ष फैयाज इस्माइल ने एक्स पर एक पोस्ट में संसदीय चुनावों में रविवार की सफलता के लिए पीएनसी को बधाई दी, "हालांकि आज का परिणाम निराशाजनक है, यह हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने और हमारे समुदायों के साथ और भी करीब से काम करने का एक क्षण है।"

पूर्व आर्थिक मंत्री ने कहा, "एमडीपी के सांसद हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों की बेहतरी के लिए और इसे एक जिम्मेदार विपक्ष के रूप में जवाबदेह बनाने के लिए सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार होंगे।"

एमडीपी अध्यक्ष और पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि पार्टी के सांसद "आपको सौंपी गई जिम्मेदारी को पूरी दृढ़ता के साथ निभाएंगे"। शाहिद ने कहा, "हम हर बार नहीं जीत सकते। लेकिन आज हम अपना सिर ऊंचा रख सकते हैं और अपने काम पर गर्व कर सकते हैं।" 

संसदीय चुनाव के लिए मालदीव और तीन अन्य देशों में कुल 602 मतपेटियाँ स्थापित की गईं। 34 रिसॉर्ट्स, जेलों और अन्य औद्योगिक द्वीपों में भी मतदान केंद्र खुले थे। जिन देशों में मतदान के लिए मतपेटियां रखी गईं उनमें भारत का तिरुवनंतपुरम, श्रीलंका का कोलंबो और मलेशिया का कुआलालंपुर शामिल हैं।

चीन समर्थक राजनेता के रूप में देखे जाने वाले मुइज्जू के लिए चुनाव महत्वपूर्ण है, क्योंकि चुनाव से कुछ ही दिन पहले, विपक्षी दलों ने 2018 से उनके कथित भ्रष्टाचार की लीक रिपोर्ट के बाद राष्ट्रपति की जांच और महाभियोग की मांग की, एक आरोप खारिज कर दिया गया उसके द्वारा। इसके अलावा, जब से मुइज्जू कार्यालय में आए हैं, सांसदों ने उनके तीन नामितों को कैबिनेट में शामिल करने पर रोक लगा दी है।

पिछले साल नवंबर में 45 वर्षीय मुइज्जू के सत्ता संभालने के बाद से द्वीपसमूह राष्ट्र और भारत के बीच बिगड़ते संबंधों के बीच मालदीव में चुनाव भी हुआ। पिछले साल के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उन्होंने भारत विरोधी रुख अपना रखा था।

जबकि भारत को देश में तीन विमानन प्लेटफार्मों पर तैनात अपने अधिकांश सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने के लिए मजबूर होना पड़ा, मुइज़ू ने जनवरी में चीन की यात्रा की और राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित शीर्ष चीनी नेताओं से मुलाकात की। चीन और मालदीव ने एक रक्षा सहयोग समझौते और कई अन्य बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं पर भी हस्ताक्षर किए।

हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी मालदीव, 'सागर' (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) और भारत सरकार की 'नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी' जैसी पहलों में एक विशेष स्थान रखता है।

दूसरी ओर, चीन अपनी 'ऋण जाल' कूटनीति और 'स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स' दृष्टिकोण के माध्यम से आईओआर में अपने पदचिह्नों का विस्तार कर रहा है, जो हिंद महासागर में पड़ने वाले देशों में सैन्य और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों का एक नेटवर्क बनाने की एक रणनीतिक पहल है।

2013 में, मालदीव व्यापार और एशिया, अफ्रीका और यूरोप में चीन के प्रभाव का विस्तार करने के लिए बंदरगाहों और राजमार्गों के निर्माण के लिए चीन की "बेल्ट एंड रोड" पहल में शामिल हो गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad