Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के घंटों से ठप होने से दुनिया में हड़कंप, उड़ानों से लेकर बैंक सेवाएं प्रभावित

माइक्रोसॉफ्ट के बड़े पैमाने पर वैश्विक आउटेज के बीच दुनिया भर में एयरलाइंस, बैंकों और व्यवसायों का...
माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के घंटों से ठप होने से दुनिया में हड़कंप, उड़ानों से लेकर बैंक सेवाएं प्रभावित

माइक्रोसॉफ्ट के बड़े पैमाने पर वैश्विक आउटेज के बीच दुनिया भर में एयरलाइंस, बैंकों और व्यवसायों का संचालन प्रभावित हुआ। अब कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म के अपडेट के कारण विंडोज उपकरणों को प्रभावित करने वाली समस्या से अवगत है।

माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता ने कहा, "हमें उम्मीद है कि कोई समाधान आने वाला है। हम तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म से अपडेट के कारण विंडोज़ डिवाइसों को प्रभावित करने वाली समस्या से अवगत हैं।"

इस रुकावट ने दुनिया भर में व्यवसायों और प्रणालियों के संचालन को अधर में डाल दिया। आउटेज के कारण हवाईअड्डे और एयरलाइन संचालन में महत्वपूर्ण व्यवधान का सामना करना पड़ा, एयरलाइंस ने यात्रियों को सलाह जारी की। 

इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा ने अपने नेटवर्क पर ऑनलाइन चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं में व्यवधान देखा, जिससे उन्हें मैन्युअल मोड पर स्विच करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

कई उपयोगकर्ताओं ने आउटेज-ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर पर व्यवधान की सूचना दी, और कई ने 'ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ' त्रुटि संदेशों पर अपनी निराशा व्यक्त करने के लिए एक्स (अब ट्विटर) का सहारा लिया।

हालांकि, देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कहा कि उसके सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट वैश्विक आउटेज से अप्रभावित हैं। स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बीएसई ने भी कहा कि माइक्रोसॉफ्ट सिस्टम के वैश्विक आउटेज के कारण वे प्रभावित नहीं हुए हैं।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आईटी मंत्रालय वैश्विक आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है, और कहा कि एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है।

एक्स पर एक पोस्ट में, आईटी मंत्री वैष्णव ने कहा कि इस आउटेज के कारण की पहचान कर ली गई है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं।

उन्होंने लिखा, सीईआरटी एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है। मंत्री ने कहा, "एमईआईटीवाई वैश्विक आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों के संपर्क में है... एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है।" 

इस बीच, सीईआरटी-इन ने क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण माइक्रोसॉफ्ट आउटेज पर एक सलाह जारी की है और इसकी गंभीरता को "गंभीर" बताया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad