Advertisement

'मेलोडी टीम की ओर से नमस्ते', इटली प्रधानमंत्री मेलोनी ने पीएम मोदी के साथ शेयर किया वीडियो

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने इटली में हाल ही में संपन्न जी7 शिखर बैठक के दौरान...
'मेलोडी टीम की ओर से नमस्ते', इटली प्रधानमंत्री मेलोनी ने पीएम मोदी के साथ शेयर किया वीडियो

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने इटली में हाल ही में संपन्न जी7 शिखर बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपना एक वीडियो साझा किया है। इस वीडियो में मेलोनी "मेलोडी" टीम की ओर से सबका अभिवादन करती दिख रही हैं। 

मेलोनी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रील साझा की, जिसमें पीएम मोदी कैमरे की ओर हाथ हिलाते हुए कहती हैं, "मेलोडी टीम की ओर से नमस्ते"। मेलोनी द्वारा एक्स और इंस्टाग्राम सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए गए वीडियो में दोनों नेता हंसी-मजाक करते नजर आ रहे हैं।

मेलोनी ने लिखा, "नमस्कार दोस्तों, #मेलोडी की ओर से।" हैशटैग एक्स पर शीर्ष ट्रेंडिंग आइटमों में से एक बन गया। पीएम मोदी और उनके इतालवी समकक्ष मेलोनी ने शुक्रवार को इटली में संपन्न हुए G7 शिखर सम्मेलन के मौके पर एक सेल्फी भी क्लिक की।

पिछले साल दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन और फिर दुबई में COP28 में मिले दोनों नेताओं के बीच सौहार्द्र ने कई ऑनलाइन मीम्स को जन्म दिया है। पिछले साल दिसंबर में, दोनों नेताओं ने दुबई में COP28 के मौके पर एक सेल्फी क्लिक की थी।

एक्स पर पीएम मोदी के साथ तस्वीर साझा करते हुए मेलोनी ने कहा था, "सीओपी28 में अच्छे दोस्त, #मेलोडी।" दोनों नेताओं की एक साथ तस्वीरें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हैशटैग "मेलोडी" के साथ व्यापक रूप से साझा की गई हैं जो एक ट्रेंडिंग टॉपिक बन गया है।

जी7 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी और मेलोनी ने दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, "दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की और रक्षा औद्योगिक सहयोग को और बढ़ाने की उम्मीद जताई। उन्होंने इस साल के अंत में इतालवी विमान वाहक पोत आईटीएस कैवूर और प्रशिक्षण जहाज आईटीएस वेस्पुची की भारत यात्रा का स्वागत किया।" 

इसके अलावा, पीएम मोदी ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इतालवी अभियान में भारतीय सेना के योगदान को मान्यता देने के लिए इतालवी सरकार को भी धन्यवाद दिया और बताया कि "भारत इटली के मोंटोन में यशवंत चाडगे मेमोरियल का उन्नयन करेगा।"

पीएम मोदी और उनके इतालवी समकक्ष ने नियमित रूप से इस पर संतोष व्यक्त किया। उच्च राजनीतिक संवाद और भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की। मेलोनी ने पीएम मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए बधाई भी दी।

एमईए विज्ञप्ति में कहा गया, "बढ़ते व्यापार और आर्थिक सहयोग पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, उन्होंने स्वच्छ रूप से वाणिज्यिक संबंधों का विस्तार करने का आह्वान किया। लचीली आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए ऊर्जा, विनिर्माण, अंतरिक्ष, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, एएल और महत्वपूर्ण खनिज। इस संदर्भ में, उन्होंने हाल का स्वागत किया। औद्योगिक संपत्ति अधिकार (आईपीआर) पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर, जो पेटेंट, डिजाइन और ट्रेडमार्क पर सहयोग के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है।"

बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने ऊर्जा परिवर्तन में सहयोग के लिए आशय पत्र पर हस्ताक्षर करने का स्वागत किया, जिससे स्वच्छ और हरित ऊर्जा में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। 'वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन' के तहत इस पर ध्यान दिया गया।

विदेश मंत्रालय ने कहा, "उन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में संयुक्त अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए 2025-27 के लिए सहयोग के नए कार्यकारी कार्यक्रम पर खुशी व्यक्त की।"

मेलोनी के साथ अपनी मुलाकात के बारे में विवरण साझा करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "प्रधानमंत्री जियोर्जियामेलोनी के साथ मेरी मुलाकात बहुत अच्छी रही। भारत को जी7 शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने और अद्भुत व्यवस्थाओं के लिए आमंत्रित करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। हमने भारत को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की- वाणिज्य, ऊर्जा, रक्षा, दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों में इटली के संबंध। हमारे देश जैव ईंधन, खाद्य प्रसंस्करण और महत्वपूर्ण खनिजों जैसे भविष्य के क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे।

विशेष रूप से, पीएम मोदी ने इतालवी पीएम मेलोनी के निमंत्रण पर इटली के अपुलिया में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। यह G7 शिखर सम्मेलन में भारत की 11वीं और पीएम मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी थी।

जी7 शिखर सम्मेलन, जहां भारत को "आउटरीच देश" के रूप में आमंत्रित किया गया था, इसमें सात सदस्य देशों, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, इटली, जापान और फ्रांस के साथ-साथ यूरोपीय संघ की भागीदारी थी, यह भारत का 11वां सम्मेलन और जी7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी थी। 

पीएम मोदी ने शनिवार को इटली में जी7 शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी के मुख्य अंश साझा किए और कहा कि उन्होंने विश्व मंच पर भारत का दृष्टिकोण प्रस्तुत किया। पीएम मोदी द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में मुख्य आकर्षण की झलक दिखाई गई है। उनकी इटली यात्रा के बारे में, जिसमें उनके इटली आगमन से लेकर इटली के अपुलीया शहर में जी7 शिखर सम्मेलन के स्थल पर इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी का स्वागत भी शामिल है।

मेलोनी ने पीएम मोदी का नमस्ते के साथ स्वागत किया और फिर दोनों नेताओं ने कैमरे के सामने तस्वीर खिंचवाई। वीडियो में पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठकों के कुछ पल दिखाए गए हैं। G7 शिखर सम्मेलन के मौके पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ पीएम मोदी की बातचीत हुई।

वीडियो में पीएम मोदी को पोप फ्रांसिस के साथ बातचीत करते हुए देखा जा सकता है और वे साथ-साथ चलते हुए भी बातचीत कर रहे हैं। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन, यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ-साथ ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला सहित अन्य विश्व नेताओं के साथ भी बातचीत की। 

जी7 शिखर सम्मेलन से इतर उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से भी बातचीत की। वीडियो में पीएम मेलोनी द्वारा पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेने का क्षण भी शामिल है। वीडियो को अपने एक्स प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, "एक महत्वपूर्ण जी7 शिखर सम्मेलन, जहां मैंने विश्व मंच पर भारत के दृष्टिकोण को प्रस्तुत किया। यहां मुख्य अंश हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad