Advertisement

भारत-मालदीव के रिश्तों में नया मोड़; पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे राष्ट्रपति मुइज्जू, दिया ये बयान

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण...
भारत-मालदीव के रिश्तों में नया मोड़; पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे राष्ट्रपति मुइज्जू, दिया ये बयान

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात होगी और इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के लिए उनकी भारत यात्रा यह प्रदर्शित करेगी कि द्विपक्षीय संबंध सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

मुइज्जू की यह टिप्पणी तब आई जब उन्होंने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया। मोदी को रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी, जो प्रधानमंत्री के रूप में उनका लगातार तीसरा कार्यकाल है।

उनके कार्यालय ने एक बयान में कहा, राष्ट्रपति मुइज्जू ने प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार के मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

मालदीव में भारत के उच्चायुक्त मुनु महावर ने राष्ट्रपति कार्यालय में शिष्टाचार भेंट के दौरान राष्ट्रपति को निमंत्रण पत्र सौंपा।

बयान में कहा गया है कि कॉल पर उच्चायुक्त ने प्रधान मंत्री मोदी को शुभकामनाएं दीं और कहा कि प्रधान मंत्री भारत के प्रधान मंत्री के रूप में अपने तीसरे शपथ ग्रहण के अवसर पर राष्ट्रपति के इस महत्वपूर्ण समारोह में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं।

राष्ट्रपति ने निमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात होगी।

उन्होंने यह भी कहा कि वह भारत के साथ घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करने के लिए प्रधान मंत्री के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं, यह देखते हुए कि मालदीव-भारत संबंध सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, जैसा कि इस यात्रा से प्रदर्शित होगा।

राष्ट्रपति ने व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण पहुंचाने के लिए उच्चायुक्त को धन्यवाद दिया। हालाँकि, मुइज्जू के कार्यालय ने यह खुलासा नहीं किया कि वह भारत के लिए कब रवाना होंगे।

इससे पहले बुधवार को, मुइज्जू ने मोदी को बधाई दी थी और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय प्रधान मंत्री के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की थी। उन्होंने लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 2024 के भारतीय आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता के लिए बधाई।"

मुइज़ू ने एक्स पर पोस्ट किया, "मैं हमारे दोनों देशों के लिए साझा समृद्धि और स्थिरता की खोज में हमारे साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने को उत्सुक हूं।"

पिछले साल 17 नवंबर को पदभार संभालने के बाद यह चीन समर्थक राष्ट्रपति की भारत की पहली आधिकारिक यात्रा होगी। अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत, जिन्होंने पद संभालने के बाद सबसे पहले नई दिल्ली की यात्रा की थी, मुइज़ू ने पहले तुर्किये की यात्रा की थी और जनवरी में अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए चीन की यात्रा की थी।

अपनी शपथ के कुछ ही घंटों के भीतर, मुइज्जू ने द्विपक्षीय संबंधों में तनाव पैदा करते हुए अपने देश से 88 भारतीय सैन्य कर्मियों को हटाने की मांग की थी। मुइज़ू द्वारा निर्धारित 10 मई की समय सीमा तक सैन्य कर्मियों को तीन विमानन प्लेटफार्मों से वापस लाया गया और भारत के नागरिकों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया।

शपथ ग्रहण समारोह में भारत की 'नेबरहुड फर्स्ट' नीति के तहत मालदीव के अलावा बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स सहित पड़ोसी देशों के नेताओं की उपस्थिति की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad