Advertisement

ओमान तट के पास 13 भारतीयों सहित तेल टैंकर डूबा, भारतीय नौसेना ने फौरन उठाया ये कदम

देश के समुद्री सुरक्षा केंद्र ने मंगलवार को कहा कि चालक दल के सदस्यों के रूप में 13 भारतीयों और 3...
ओमान तट के पास 13 भारतीयों सहित तेल टैंकर डूबा, भारतीय नौसेना ने फौरन उठाया ये कदम

देश के समुद्री सुरक्षा केंद्र ने मंगलवार को कहा कि चालक दल के सदस्यों के रूप में 13 भारतीयों और 3 श्रीलंकाई लोगों के साथ कोमोरोस-ध्वजांकित तेल टैंकर ओमान के तट पर पलट गया है।

तेल टैंकर, प्रेस्टीज फाल्कन, रास मद्रकाह से 25 समुद्री मील दक्षिण पूर्व में पलट गया। यह डुक्म के ओमानी बंदरगाह के पास है।

रक्षा सूत्रों ने बताया, "भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस तेग को समुद्री निगरानी विमान पी-81 के साथ ओमानी जहाजों और कर्मियों के साथ तैनात किया गया है ताकि 13 भारतीयों सहित चालक दल के साथ कोमोरोस-ध्वज वाले जहाज के डूबने के बाद खोज और बचाव अभियान चलाया जा सके।"

सूत्रों द्वारा कहा गया, "भारतीय युद्धपोत उस क्षेत्र में ऑपरेशनल टर्नअराउंड कर रहा था जहां से उसे 15 जुलाई को खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया गया था। कि युद्धपोत ने 16 जुलाई की सुबह पलटे हुए तेल टैंकर का पता लगा लिया था।"

समुद्री सुरक्षा केंद्र ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "एक कोमोरोस-ध्वजांकित तेल टैंकर रास मदरका के 25 एनएम दक्षिणपूर्व में पलट गया। एसएआर ऑप्स ने संबंधित अधिकारियों के साथ शुरुआत की।"

एलएसईजी के शिपिंग डेटा के अनुसार, टैंकर अदन के यमनी बंदरगाह की ओर जा रहा था।

एलएसईजी के शिपिंग डेटा से पता चलता है कि यह जहाज 2007 में निर्मित 117 मीटर लंबा तेल उत्पाद टैंकर है। ऐसे छोटे टैंकर आमतौर पर छोटी यात्राओं के लिए तैनात किए जाते हैं।

इससे पहले, 27 नवंबर को भारतीय चालक दल के सदस्यों सहित 14 चालक दल के सदस्यों को ले जा रहा एक मालवाहक जहाज तेज रफ्तार हवाओं के कारण ग्रीस के लेस्बोस द्वीप के तट पर डूब गया था। 

कोमोरोस-ध्वजांकित जहाज रैप्टर, जो मिस्र के देखेइला से नमक का भार लेकर इस्तांबुल की यात्रा कर रहा था, लेस्बोस के दक्षिण-पश्चिम में 4.5 समुद्री मील (8.3 किमी) दूर डूब गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad