Advertisement

भारत-अमेरिका द्विपक्षीय वार्ता में बोले पीएम मोदी, भारत और अमेरिका की साझेदारी विश्वास की साझेदारी है

क्वाड लीडर्स समिट आयोजित होने के तुरंत बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को टोक्यो में...
भारत-अमेरिका द्विपक्षीय वार्ता में बोले पीएम मोदी, भारत और अमेरिका की साझेदारी विश्वास की साझेदारी है

क्वाड लीडर्स समिट आयोजित होने के तुरंत बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को टोक्यो में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की। बाइडेन से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका का रिश्ता साझा विश्वास पर आधारित है।

टोक्यो में पीएम मोदी ने कहा, हम हिंद-प्रशांत पर, द्विपक्षीय स्तर पर और समान विचारधारा वाले देशों के साथ समान विचार साझा करते हैं ताकि हमारी साझा चिंताओं की रक्षा के लिए एक साथ काम किया जा सके। आज की हमारी चर्चा इस सकारात्मकता को गति देगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमने आज एक सकारात्मक और उपयोगी क्वाड समिट में एक साथ भाग लिया। भारत और अमेरिका की साझेदारी सही मायने में विश्वास की साझेदारी है। हमारे साझा हितों और मूल्यों ने दोनों देशों के बीच विश्वास के इस बंधन को मजबूत किया है।

वहीं, पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमने यूक्रेन पर रूस के क्रूर और गैर-न्यायसंगत आक्रमण के चल रहे प्रभावों और पूरे वैश्विक व्यवस्था पर इसके पड़ने वाले प्रभाव पर भी चर्चा की। इन नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए यूएस-इंडिया बारीकी से परामर्श करना जारी रखेंगे।

बाइडेन ने आगे कहा कि मुझे खुशी है कि हम यूएस डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के लिए भारत में इस महत्वपूर्ण कार्य को जारी रखने। दोनों देश वैक्सीन उत्पादन, स्वच्छ ऊर्जा पहल का समर्थन करने के लिए समझौता कर चुके हैं। मुझे खुशी है कि हम इंडो-यूएस वैक्सीन एक्शन प्रोग्राम का नवीनीकरण कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad