Advertisement

ऋषि सुनक ने होम सेक्रेटरी सुएला ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त, भारत से रहा है इनका करीबी नाता

यूनाइटेड किंगडम में चल रही फिलिस्तीन समर्थक रैलियों के बीच पुलिस की तीखी आलोचना करने पर ब्रिटिश...
ऋषि सुनक ने होम सेक्रेटरी सुएला ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त, भारत से रहा है इनका करीबी नाता

यूनाइटेड किंगडम में चल रही फिलिस्तीन समर्थक रैलियों के बीच पुलिस की तीखी आलोचना करने पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया है। रॉयटर्स ने इस बात की जानकारी दी। टाइम्स यूके में अपने लेख के बाद सुनक पर ब्रेवरमैन से छुटकारा पाने का दबाव था, जिसमें फिलिस्तीन समर्थक रैलियों में सेराटिन कट्टरपंथी तत्वों पर कथित तौर पर नरम रुख अपनाने के लिए मेट्रोप्लिटन पुलिस की आलोचना की गई थी।

ब्रिटेन के गृह सचिव ने शनिवार को फिलिस्तीन समर्थक मार्च से पहले प्रकाशित एक राय में पुलिस पर रैलियों, विशेष रूप से फिलिस्तीन समर्थक मार्चों पर "दोहरे मानक" लागू करने का आरोप लगाया था। कंजर्वेटिव पार्टी के भावी नेता के संभावित दावेदार ब्रेवरमैन ने पिछले महीने इज़राइल पर हमास के हमले के बाद से लंदन में इकट्ठा हुए हजारों प्रदर्शनकारियों की लगातार निंदा की थी। ब्रैवरमैन द्वारा रैलियों को "हेट मार्च" करार दिया गया है।

गौरतलब है कि सुएला ब्रेवरमैन भारतीय मूल की ब्रिटिश मंत्री हैं।  2020 से 2022 तक पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार में कार्यरत अटॉर्नी जनरल थी। वह 2015 से हैम्पशायर में फ़ारेहम के लिए कंजर्वेटिव पार्टी की सदस्य भी रही हैं। रॉयटर्स के अनुसार, ब्रेवरमैन लंबे समय से राष्ट्रीय सुरक्षा या पुलिस के लिए विवादास्पद बयान देने के लिए जानी जाती हैं। 10 अक्टूबर को, ब्रेवरमैन ने ब्रिटेन की सड़कों पर फ़िलिस्तीनी झंडे प्रदर्शित करने के लिए पुलिस प्रमुखों को चेतावनी जारी की थी। अनादोलु एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि झंडा लहराना "वैध नहीं हो सकता" इसे आतंकवाद के समर्थन के प्रदर्शन के रूप में देखा जाता है। सुएला ब्रेवरमैन ने विरोध कार्रवाइयों के उदाहरण भी दिए जिनके बारे में उनका मानना था कि उन पर संभावित रूप से विचार किया जाना चाहिए। 

11 नवंबर को, इज़राइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से लंदन में सबसे बड़े फिलिस्तीन समर्थक मार्च में से एक को देखा गया। हजारों प्रदर्शनकारियों ने राजधानी के हाइड पार्क में मार्बल आर्क से वॉक्सहॉल ब्रिज रोड तक मार्च किया और नाइन एल्म्स लेन पर अमेरिकी दूतावास के रास्ते में टेम्स नदी को पार किया। यह मार्च 7 अक्टूबर के हमास हमलों के जवाब में गाजा में इजरायली सेना के जमीनी ऑपरेशन के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के समर्थन के विरोध में था, जिसमें 1,400 इजरायली मारे गए और 200 को बंधक बना लिया गया इज़राइल के चैनल 12 ने बताया कि प्रदर्शन में हमास समर्थक नारे और यहूदी विरोधी नारे, यहूदी विरोधी बैनर देखे गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad