Advertisement

शहबाज शरीफ दूसरी बार बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

विपक्ष की नारेबाजी के बीच नवनिर्वाचित संसद में आराम से बहुमत हासिल करने के बाद शहबाज शरीफ रविवार को...
शहबाज शरीफ दूसरी बार बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

विपक्ष की नारेबाजी के बीच नवनिर्वाचित संसद में आराम से बहुमत हासिल करने के बाद शहबाज शरीफ रविवार को गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन गए।

72 वर्षीय शहबाज़, जो पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के सर्वसम्मति से उम्मीदवार थे, को 201 वोट मिले, जो 336 सदस्य संसद- में सदन का नेता बनने के लिए आवश्यक वोटों से 32 अधिक थे। 

शहबाज के प्रतिद्वंद्वी जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उमर अयूब खान को 92 वोट मिले। नेशनल असेंबली के स्पीकर सरदार अयाज सादिक ने नतीजों की घोषणा करते हुए शहबाज को पाकिस्तान का 24वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया।

शहबाज को सोमवार को राष्ट्रपति भवन ऐवान-ए-सद्र में पद की शपथ दिलाई जाएगी। पीटीआई समर्थित सांसदों के हंगामे और नारेबाजी के बीच नई संसद का सत्र बुलाया गया। पीटीआई समर्थित सांसदों ने जेल में बंद इमरान खान के संदर्भ में 'आज़ादी' और क़ैदी #804' के नारे लगाए। पीटीआई समर्थित कुछ सांसदों के हाथ में इमरान खान के पोस्टर भी थे।

इमरान समर्थक नारों के जवाब में, पीएमएल-एन सांसदों ने 'नवाज जिंदाबाद' के नारे लगाए और विपक्षी बेंचों पर कलाई घड़ियां लहराईं - खान के खिलाफ तोशखाना भ्रष्टाचार मामले का जिक्र करते हुए।

पीएमएल-एन पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ पहले व्यक्ति थे जिन्होंने प्रधानमंत्री पद के चुनाव की दौड़ में शहबाज को वोट दिया था. मतदान से पहले पीटीआई ने कहा कि पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ जो अच्छी बात कर सकते थे, वह हार स्वीकार करना था। पार्टी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "..लेकिन उन्होंने अपना जीवन शर्म से जीना चुना। इन हारे हुए गठबंधन के लिए हर दिन पिछले दिन से भी बदतर होगा, खासकर नवाज शरीफ और मरियम के लिए!" 

आम चुनाव कराने के लिए संसद भंग होने से पहले शहबाज़ ने अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक गठबंधन सरकार के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। 8 फरवरी के चुनावों में, शरीफ के नेतृत्व वाली पार्टी स्पष्ट बहुमत हासिल करने में विफल रही, हालांकि तकनीकी रूप से, यह 265 में से 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है।

पीपीपी के अलावा, शहबाज को मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम-पी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू), बलूचिस्तान अवामी पार्टी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग (जेड), इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी और नेशनल पार्टी का समर्थन प्राप्त था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad