Advertisement

चीन में कोरोना रिटर्न : कई प्रांतो में स्कूल बंद, सैकड़ों फ्लाइट रद्द, घरों में कैद हुए लोग

जिस चीन पर कोरोना वायरस को पूरी दुनिया में फैलाने के आरोप लगते रहे हैं वहां फिर एक बार कोविड 19 पैर...
चीन में कोरोना रिटर्न : कई प्रांतो में स्कूल बंद, सैकड़ों फ्लाइट रद्द, घरों में कैद हुए लोग

जिस चीन पर कोरोना वायरस को पूरी दुनिया में फैलाने के आरोप लगते रहे हैं वहां फिर एक बार कोविड 19 पैर पसारता दिख रहा है। चीन में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, जिसकी वजह से सरकार अलर्ट हो गई है। एहतियात बरतते हुए चीन सरकार ने सैकड़ों फ्लाइट रद्द कर दी है। ज्यादा प्रभावित इलाकों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं वहीं कुछ जगहों पर लॉकडाउन भी लगा दिया गया है। सरकार ने लोगों को आवश्यक होने पर ही बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है वहीं वायरस से लड़ने के लिए सरकार ने बड़े स्तर पर टेस्टिंग शुरू कर दी है।

हमेशा से ही चीन ने वायरस को लेकर सतर्कता बरती और जीरो टॉलरेंस की नीति का पालन किया है। जब दूसरे देश कोरोना के घटते मामलों को देखकर कोरोना प्रतिबंधों में ढील दे रहे थे वहीं चीन में कड़ाई के साथ कोरोना प्रतिबंधों का सख्ती से पालन किया जा रहा था। लेकिन, इसके बाद भी चीन में कोरोना वायरस के नए मामले बढ़ते देखे जा रहे हैं।

लगातार पांचवे दिन कोरोना के नए मामलों ने चीन की चिंता बढ़ा दी है। चीन में अधिक्तर मामले उत्तरी और उत्तरी पश्चिमी प्रांत से सामने आ रहे हैं। सतर्कता बरतते हुए सरकार ने इन इलाकों में प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं।

सामने आ रहे नए मामलों के लिए एक वृद्ध दंपति को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। जो एक टूरिस्ट ग्रुप का हिस्सा था। ये दंपति गांसू प्रांत के सियान और इन मंगोलिया में आए थे। बीजिंग समेत पांच प्रांतों में ऐसे मरीज सामने आए हैं जो इन तंपतियों के संपर्क में आए थे।

बता दें कि कोरोना से निपटने के लिए चीन की सरकार ने बड़े स्तर पर कोरोना टेस्ट शुरू कर दी हैं। इसके अलावा टूरिस्ट जगहों को भी बंद कर दिया है। उन जगहों के स्कूलों और मनरंजन स्थलों को बंद कर दिया गया है, जहां वायरस का प्रभाव ज्यादा देखने को मिला है। कई इलाकों के नागरिकों को सलाह दी गई है कि जरूरी होने पर ही घर बाहर निकला जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad