Advertisement

चीनी विमान दुर्घटना में कोई जीवित नहीं मिला, तलाश जारी: सरकारी मीडिया

चीन में 132 यात्रियों को लेकर जा रहा बोइंग 737-800 क्रैश हो गया है। दुर्घटना के 18 घण्टे के बाद भी अभी तक कोई...
चीनी विमान दुर्घटना में कोई जीवित नहीं मिला, तलाश जारी: सरकारी मीडिया

चीन में 132 यात्रियों को लेकर जा रहा बोइंग 737-800 क्रैश हो गया है। दुर्घटना के 18 घण्टे के बाद भी अभी तक कोई जीवित नहीं मिला है। लिहाजा विमान के बिखरे हुए मलबे की तलाश मंगलवार को जारी रही। चीन की सबसे खराब हवाई आपदा में विमान जंगली पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

दुर्घटना के 18 घंटे से अधिक समय बाद राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने मंगलवार सुबह कहा, "विमान का मलबा घटनास्थल पर पाया गया, लेकिन अब तक, विमान में सवार उन लोगों में से कोई भी नहीं मिला, जिनसे संपर्क टूट गया था।"

बोइंग 737-800 दक्षिण-पश्चिमी प्रांत युन्नान के कुनमिंग से पूर्वी तट के साथ ग्वांगझू के औद्योगिक केंद्र के लिए उड़ान भरते समय गुआंग्शी क्षेत्र के वुझोउ शहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसने इतनी बड़ी आग को प्रज्वलित किया कि नासा के उपग्रह चित्रों पर देखा जा सके।

चाइना ईस्टर्न फ़्लाइट 5735 455 समुद्री मील (523 मील प्रति घंटे, 842 किलोमीटर प्रति घंटे) की यात्रा लगभग 29,000 फीट की दूरी पर कर रही थी, जब यह दोपहर 2:20 बजे एक तेज और तेज़ गोता में प्रवेश किया। फ्लाइट-ट्रैकिंग वेबसाइट FlightRadar24.com के आंकड़ों के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार। विमान लगभग 1,200 ऊंचाई पर महसूस करने से पहले 7,400 फीट तक गिर गया, फिर विमान ने गिरना शुरू करने के 96 सेकंड बाद डेटा ट्रांसमिट करना बंद कर दिया।

चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने कहा कि विमान में 123 यात्री और चालक दल के नौ सदस्य सवार थे। यह उड़ान में लगभग एक घंटा था, और उस बिंदु के करीब था जिस पर वह ग्वांगझू में उतरना शुरू कर देता।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने "पूरी तरह से" बचाव अभियान के साथ-साथ दुर्घटना की जांच के लिए और पूर्ण नागरिक उड्डयन सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया।


राज्य मीडिया ने बताया कि चीन के पूर्वी बेड़े में सभी 737-800 को जमीन पर उतारने का आदेश दिया गया। विमानन विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक मॉडल के साथ किसी समस्या का सबूत न हो, विमानों के पूरे बेड़े को रोकना असामान्य है। विमानन सलाहकार आईबीए ने कहा कि चीन के पास किसी भी अन्य देश की तुलना में 737-800 से अधिक है - लगभग 1,200 - और यदि अन्य चीनी एयरलाइनों के समान विमानों को रोक दिया जाता है, तो यह "घरेलू यात्रा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।"

बोइंग 737-800s 1998 से उड़ान भर रहे हैं, और बोइंग ने उनमें से 5,100 से अधिक को बेच दिया है। फ़्लाइट सेफ्टी फ़ाउंडेशन की एक शाखा, एविएशन सेफ्टी नेटवर्क द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, वे 22 दुर्घटनाओं में शामिल रहे हैं, जिन्होंने मरम्मत से परे विमानों को क्षतिग्रस्त कर दिया और 612 लोगों की जान ले ली।

फाउंडेशन के अध्यक्ष हसन शाहिदी ने 737-800 के बारे में कहा, "दुनिया भर में उनमें से हजारों हैं। यह निश्चित रूप से एक उत्कृष्ट सुरक्षा रिकॉर्ड रहा है।" विमान बोइंग 737 मैक्स नहीं था, जो विमान 2018 और 2019 में घातक दुर्घटनाओं के बाद लगभग दो साल तक दुनिया भर में रुके हुए थे।

1990 के दशक के बाद से चीन के हवाई सुरक्षा रिकॉर्ड में सुधार हुआ है क्योंकि बढ़ते मध्यम वर्ग के उदय के साथ हवाई यात्रा में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। सोमवार से पहले, एक चीनी एयरलाइनर की आखिरी घातक दुर्घटना अगस्त 2010 में हुई थी, जब हेनान एयरलाइंस द्वारा संचालित एक एम्ब्रेयर ईआरजे 190-100 उत्तरपूर्वी शहर यिचुन में रनवे के नीचे जमीन से टकराया और उसमें आग लग गई। इसमें 96 लोग सवार थे और उनमें से 44 की मौत हो गई। जांचकर्ताओं ने पायलट की गलती को जिम्मेदार ठहराया।

यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने कहा कि दुर्घटना की जांच में मदद के लिए एक वरिष्ठ अन्वेषक को चुना गया। यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन, जिसने 1990 के दशक में 737-800 को प्रमाणित किया था, ने कहा कि अगर पूछा जाए तो वह जांच में मदद करने के लिए तैयार है।

शिकागो स्थित बोइंग कंपनी ने कहा कि यह अमेरिकी सुरक्षा बोर्ड के संपर्क में है "और हमारे तकनीकी विशेषज्ञ चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन के नेतृत्व में जांच में सहायता के लिए तैयार हैं।" सुरक्षा बोर्ड ने कहा कि इंजन निर्माता सीएफएम, जनरल इलेक्ट्रिक और फ्रांस के सफरान के बीच एक संयुक्त उद्यम, इंजन के मुद्दों पर तकनीकी मदद प्रदान करेगा।

दुर्घटना की जांच आमतौर पर उस देश के अधिकारियों के नेतृत्व में होती है जहां दुर्घटना हुई थी, लेकिन उनमें आमतौर पर हवाई जहाज के निर्माता और निर्माता के गृह देश में जांचकर्ता या नियामक शामिल होते हैं।

शाहिदी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जांचकर्ता विमान और उसके इंजनों के रखरखाव के इतिहास, पायलटों के प्रशिक्षण और रिकॉर्ड, हवाई यातायात नियंत्रण चर्चा और अन्य विषयों की जांच करेंगे।

शंघाई में मुख्यालय, चीन पूर्वी देश की शीर्ष तीन एयरलाइनों में से एक है, जो 248 घरेलू और विदेशी गंतव्यों की सेवा करती है। विमान जून 2015 में बोइंग से एयरलाइनर को दिया गया था और छह साल से अधिक समय से उड़ान भर रहा था। चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस बोइंग 737-800 को अपने बेड़े के वर्कहॉर्स के रूप में उपयोग करती है - एयरलाइन के पास 600 से अधिक विमान हैं, और 109 बोइंग 737-800 हैं।

सीएएसी और चाइना ईस्टर्न दोनों ने कहा कि उन्होंने आपातकालीन उपायों के अनुसार अधिकारियों को दुर्घटनास्थल पर भेजा था।

दुर्घटना के बाद चाइना ईस्टर्न की वेबसाइट एक श्वेत-श्याम होमपेज पर स्विच हो गई।

विभिन्न संस्करणों में ट्विन-इंजन, सिंगल-आइज़ल बोइंग 737 50 से अधिक वर्षों से उड़ान भर रहा है और यह छोटी और मध्यम दूरी की उड़ानों के लिए दुनिया के सबसे लोकप्रिय विमानों में से एक है।

737 मैक्स, एक बाद का संस्करण, इंडोनेशिया और इथियोपिया में दो दुर्घटनाओं के बाद लगभग 20 महीनों के लिए बंद कर दिया गया था, जिसमें 346 लोग मारे गए थे। दिसंबर में चीन मैक्स को सेवा में वापस लाने के लिए अंतिम प्रमुख बाजार बन गया, हालांकि चीनी एयरलाइंस ने अभी तक मैक्स की उड़ान फिर से शुरू नहीं की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad