Advertisement

भारत का बड़ा फैसला, सार्क सम्मेलन के लिए पाकिस्तान नहीं जाएंगे मोदी

उड़ी में हुए आतंकी हमले के बाद एक बड़ा फैसला लेते हुए भारत सरकार ने पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय लिया है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्षेत्रिय सहयोग के लिए होने वाले इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद नहीं जाएंगे।
भारत का बड़ा फैसला, सार्क सम्मेलन के लिए पाकिस्तान नहीं जाएंगे मोदी

जम्मू कश्मीर के ऊड़ी सैन्य मुख्यालय पर किए गए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा कदम उठाते हुए भारत सरकार ने पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। सीमापार से भारत में होने वाली आतंकी घटनाओं को लेकर विश्व समुदाय से पाकिस्तान को अलग-थलग करने की रणनीति के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस शिखर सम्मेलन के लिए इस्लामाबाद नहीं जाएंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार शाम बयान जारी कर इस फैसले की जानकारी दी है। बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि मौजूदा हालात में भारत सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेगा। सार्क सम्मेलन 9-10 नवबंर को इस्लामाबाद में होना है। मिली जानकारी के अनुसार भारत का साथ देते हुए कुछ अन्य देश भी पाकिस्तान का बहिष्कार करते हुए सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। सूत्रों के अनुसार अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान ने यह निर्णय लिया है। इस संबंध में विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, क्षेत्रीय सहयोग और आतंक एक साथ नहीं चल सकते।

वर्तमान में सार्क की अध्यक्षता कर रहे देश नेपाल से भारत ने कहा है कि एक देश ने ऐसा माहौल बना दिया है जो कि शिखर सम्मेलन के लिए हितकारी नहीं है। भारत ने कहा कि सीमा पार से लगातार हो रहे आतंकवादी हमले और एक देश के दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में लागातार हस्तक्षेप के कारण ऐसा माहौल बन गया है जो इस्लामाबाद में सार्क सम्मलेन के सफल आयोजन के लिए उपयुक्त नहीं है। भारत ने कह कि भारत क्षेत्रीय सहयोग और संपर्क के लिए दृढ़संकल्प है लेकिन ये आतंक मुक्त माहौल में ही संभव है। भारत ने कहा, अभी जो माहौल है, उसमें इस्लामाबाद में हो रहे इस सम्मेलन में भारत हिस्सा नहीं ले सकता। वर्ष 1985 के बाद ऐसा पहली बार होगा जब भारत सार्क सम्मेलन का बहिष्कार करेगा। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad