Advertisement

चीन के वुहान में मोदी ने की जिनपिंग से मुलाकात, ये है कार्यक्रम

नरेंद्र मोदी गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर चीन के वुहान शहर पहुंचे। चार साल में उनका यह चौथा चीन...
चीन के वुहान में मोदी ने की जिनपिंग से मुलाकात, ये है कार्यक्रम

नरेंद्र मोदी गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर चीन के वुहान शहर पहुंचे। चार साल में उनका यह चौथा चीन दौरा है। मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच 6 मुलाकातें होनी है। शुक्रवार को पहली मुलाकात हुबेई म्यूजियम में हुई। उम्मीद की जा रही है कि इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय, अंतर्राष्ट्रीय एवं आपसी हितों से जुड़े कई अहम मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। हालांकि, यह एक अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी। इस बीच, विपक्ष ने पूछा है कि क्या मोदी डोकलाम विवाद का मुद्दा उठाएंगे।


प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच 27 और 28 अप्रैल को चीन के वुहान शहर में शिखर बैठक होगी। यह जानकारी प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर अपने दी है। उन्होंने लिखा कि मैं चीन के वुहान की यात्रा पर जा रहा हूं, जहां 27 और 28 अप्रैल को चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग के साथ बैठक होगी। पीएम मोदी के साथ 6 प्रतिनिधिमंडल का एक समूह भी होगा। दूसरे राउंड की बैठक में ये प्रतिनिधि मंडल का समूह शामिल होगा।

शुक्रवार की रात ईस्ट लेक गेस्ट हाउस में शी जिनपिंग के साथ पीएम मोदी डिनर करेंगे। शनिवार यहीं पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच बातचीत होगी। पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों नेता बोट राइडिंग भी करेंगे।

बता दें कि इस इस वार्ता को अनौपचारिक वार्ता का नाम इसलिए भी दिया गया है क्योंकि इस वार्ता के दौरान दोनों पक्षों की तरफ से किसी समझौते पर दस्तखत नहीं किए जाएंगे। और न ही कोई साझा बयान जारी होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad