Advertisement

पेशावर में सिख युवक की हत्या किए जाने पर भारत ने निंदा की, कार्रवाई की मांग

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारा में मुस्लिमों के हमले के दो दिन बाद पंशावर...
पेशावर में सिख युवक की हत्या किए जाने पर भारत ने निंदा की, कार्रवाई की मांग

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारा में मुस्लिमों के हमले के दो दिन बाद पंशावर में सिख समुदाय के एक युवक परविंदर सिंह की अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी। भारत ने सिख युवक की हत्या किए जाने की निंदा की है और पाकिस्तान से दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

शादी की शॉपिंग के लिए मलेशिया से आया था युवक

पेशावर के सूत्रों ने बताया कि परविंदर स्थानीय पत्रकार हरमीत सिंह का छोटा भाई था। हरमीत ने बताया कि मलेशिया में कारोबार करने वाला परविंदर फरवरी में अपने विवाह के लिए शॉपिंग करने पेशावर आया था।

मृतक के पत्रकार भाई ने नाराजगी जताई

अपने भाई हत्या से दुखी और नाजार हरमीत ने कहा कि अल्पसंख्यकों के बिना कोई देश प्रगत नहीं कर सकता है। पाकिस्तान खूबसूरत है क्योंकि यहां अल्पसंख्यक हैं। लेकिन हर साल हमें अपनों को कंधा देना पड़ता है। हरमीत ने कहा कि पाकिस्तान को अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए तमाम देशों से काफी फंड मिलता है। लेकिन यहां कोई सुरक्षा नहीं है। यही वजह है कि हमें अपने भाई का शव उठाना पड़ रहा है। हम तब तक शांत नहीं बैठेंगे जब तक उनके भाई को पाकिस्तानी सरकार दोषियों को सजा नहीं देती है।

दो दिन पहले ननकाना साहिब में हुए था हमला

पाकिस्तान अल्पसंख्यक खासकर सिख पहले सिख गुरु नानक देव के जन्म स्थान ननकाना साहिब पर मले के बाद से असुरक्षा और भय के बीच रह रहे हैं। ननकाना साहिब में पहले एक मुस्लिम ने जगजीत कौर नामक एक युवती का अपहरण कर लिया और जबरन धर्म परिवर्तन करवा लिया। बाद में जब इसकी शिकायत दर्ज की गई तो नाराज होकर मुस्लिमों की भीड़ के साथ गुरुद्वारे पर हमला कर दिया। हमले के समय गुरुद्वारे में बड़ी संख्या सिख श्रद्धालु फंस गए।

विदेश मंत्रालय ने पाक से नाराजगी जताई

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान को टालमटोल का रवैया छोड़कर सिख युवक के हत्यारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। सिख समुदाय के युवक की हत्या की कड़ी निंदा करते हुए प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान को अपने यहां अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए पु्ख्ता कदम उठाने चाहिए। उसे दूसरे देशों के मामलों में दखल देने से भी परहेज करना चाहिए।

कैप्टन और बादल ने निंदा की

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सिख युवक की हत्या किए जाने की कड़ी आलोचना की और पाक पीएम इमरान खान से दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की। शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने सिख युवक की हत्या किए जाने की कड़ी निंदा की और प्रधानमंत्री से यह मामला पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के समक्ष उठाने की अपील की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad