Advertisement

अमेरिका रवाना हुआ श्रीलंका का प्रतिनिधिमंडल, आईएमएफ से मांगेगा चार अरब डॉलर का राहत पैकेज

विदेशी मुद्रा के गंभीर संकट से जूझ रहे श्रीलंका में सरकार का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को अमेरिका के...
अमेरिका रवाना हुआ श्रीलंका का प्रतिनिधिमंडल, आईएमएफ से मांगेगा चार अरब डॉलर का राहत पैकेज

विदेशी मुद्रा के गंभीर संकट से जूझ रहे श्रीलंका में सरकार का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को अमेरिका के लिए रवाना हो गया। उम्मीद है श्रीलंका के प्रतिनिधिमंडल आईएमएफ के अधिकारियों से मिलकर चार अरब डॉलर का राहत पैकेज की मांग करेगा। नवनियुक्त वित्त मंत्री अली साबरी के नेतृत्व में यह प्रतिनिधिमंडल 19 से 24 अप्रैल के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से वार्ता करेगा। साबरी ने कहा कि श्रीलंका आईएमएफ से चार अरब डॉलर का राहत पैकेज पाना चाहता है।

इससे पहले, मंगलवार को वित्त मंत्रालय ने कहा था कि जब तक आईएमएफ के साथ कर्ज पुनर्गठन कार्यक्रम पूरा नहीं हो जाता, वह विदेशी कर्ज के भुगतान को निलंबित कर रहा है। श्रीलंका को इस साल सात अरब डॉलर के कर्ज का भुगतान करना है।

1948 के बाद से श्रीलंका के इतिहास में यह पहली बार है जब वह कर्ज का भुगतान करने में विफल रहा है।श्रीलंका प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (एसईसी) ने शनिवार को घोषणा की थी कि श्रीलंका के शेयर बाजार कोलंबो स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार एक हफ्ते तक बंद रहेगा।

एसईसी ने कहा कि निवेशकों को बाजार के बारे में अधिक स्पष्टता एवं समझ पैदा करने का मौका देने के इरादे से कोलंबो स्टॉक एक्सचेंज में इस सोमवार से लेकर शुक्रवार तक कारोबार बंद रखने का फैसला किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad