Advertisement

ईरान और पाकिस्तान के बीच सैन्य हमलों के आदान प्रदान पर यूएन ने जताई 'गहरी चिंता'

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ईरान और पाकिस्तान के बीच सैन्य हमलों के आदान-प्रदान को...
ईरान और पाकिस्तान के बीच सैन्य हमलों के आदान प्रदान पर यूएन ने जताई 'गहरी चिंता'

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ईरान और पाकिस्तान के बीच सैन्य हमलों के आदान-प्रदान को लेकर गहरी चिंता जताई है। उन्होंने दोनों देशों से तनाव को और बढ़ने से रोकने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आह्वान किया।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख स्टीफन दुजारिक द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "महासचिव ईरान और पाकिस्तान के बीच हाल के सैन्य हमलों के बारे में गहराई से चिंतित हैं, जिसमें कथित तौर पर दोनों पक्षों को नुकसान हुआ है।"

उन्होंने कहा, "वह दोनों देशों से तनाव को और बढ़ने से रोकने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह करते हैं।" एंटोनियो गुटेरेस ने रेखांकित किया कि ईरान और पाकिस्तान के बीच सभी सुरक्षा चिंताओं को संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और अच्छे पड़ोसी संबंधों के सिद्धांतों के अनुसार बातचीत और सहयोग के माध्यम से "शांतिपूर्ण तरीकों" से संबोधित किया जाना चाहिए।

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसने ईरान में मिसाइल हमले किए हैं और "खुफिया-आधारित ऑपरेशन के दौरान कई आतंकवादी मारे गए," कोडनाम "मार्ग बार सरमाचर।" पाकिस्तान की सैन्य कार्रवाई ईरान द्वारा मंगलवार को किए गए हमले की निंदा करने के बाद आई है, जिसमें उसने कहा था कि इसमें दो बच्चों की मौत हो गई और तीन लड़कियां घायल हो गईं।

एक बयान में, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय (एमओएफए) ने कहा कि उसने ईरान के सीस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में "आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ अत्यधिक समन्वित और विशेष रूप से लक्षित सटीक सैन्य हमलों" की एक श्रृंखला शुरू की थी। इसमें कहा गया, ''खुफिया-आधारित ऑपरेशन के दौरान कई आतंकवादी मारे गए, जिसका कोडनेम 'मार्ग बार सरमाचर' था।

इसमें कहा गया है कि ईरान दो देशों के बीच "अच्छे पड़ोसी और भाईचारे" की नीति का पालन करता है और दुश्मनों को तेहरान और इस्लामाबाद के बीच संबंधों में तनाव पैदा करने की अनुमति नहीं देता है।

ईरानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान का विदेश मंत्रालय दोनों देशों की सीमा पर गैर-ईरानी ग्रामीणों पर पाकिस्तान के असंतुलित और अस्वीकार्य ड्रोन हमले की निंदा करता है।"

अल अरबिया न्यूज ने तस्नीम समाचार एजेंसी के हवाले से बताया कि मंगलवार को ईरान ने पाकिस्तान में तेहरान के विरोधी एक आतंकवादी समूह के मुख्यालय पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया। अल अरबिया न्यूज़ ने तस्नीम न्यूज़ एजेंसी का हवाला देते हुए बताया कि पाकिस्तान में जैश अल-अदी (न्याय की सेना) के दो "महत्वपूर्ण मुख्यालय" "नष्ट" कर दिए गए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हमले पाकिस्तान के बलूचिस्तान के एक क्षेत्र में केंद्रित थे जहां जैश अल-अदल का "सबसे बड़ा मुख्यालय" स्थित था। अल अरबिया न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 2012 में गठित, जैश अल-अदल, जिसे ईरान द्वारा "आतंकवादी" संगठन के रूप में नामित किया गया है, एक सुन्नी आतंकवादी समूह है जो ईरान के दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में काम करता है।

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में जैश अल-अदल ने ईरानी सुरक्षा बलों पर कई हमले किए हैं। दिसंबर में, जैश अल-अदल ने सिस्तान-बलूचिस्तान में एक पुलिस स्टेशन पर हमले की जिम्मेदारी ली, जिसमें कम से कम 11 पुलिस कर्मियों की जान चली गई। पाकिस्तान में ईरान के हमले तब हुए जब ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में कथित आईएसआईएस से जुड़े ठिकानों पर इजरायली "जासूसी मुख्यालय" पर मिसाइलें दागीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad