Advertisement

अमेरिका के बाद अब ब्राजील भी येरुशलम में स्थानांतरित करेगा अपना इजराइली दूतावास

दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील ने घोषणा की है कि वह इजराइल में अपने दूतावास को तेल अवीव से येरुशलम...
अमेरिका के बाद अब ब्राजील भी येरुशलम में स्थानांतरित करेगा अपना इजराइली दूतावास

दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील ने घोषणा की है कि वह इजराइल में अपने दूतावास को तेल अवीव से येरुशलम स्थानंतरित करेगा। ब्राजील में हाल ही में हुए चुनाव में नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने इसकी पुष्टि की। अमेरिका के बाद अपने इजराइली दूतावास को येरुशलम स्थानांतरित करने वाला ब्राजील दूसरा और दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप का पहला देश होगा।

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार ब्राजील की सेना के पूर्व कैप्टन ने तेल अवीव से अपना दूतावास यरुशलम ले जाने की नई विवादित घोषणा की है। इससे न सिर्फ फलस्तीनियों को बल्कि लगभग पूरी दुनिया को धक्का लगेगा।

गौरतलब है कि बोलसोनारो ने रविवार को चुनाव में जीत मिलने के बाद अपने रूढ़िवादी एजेंडा को लागू करने में कोई देरी नहीं की है।

बोलसोनारो ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, ‘‘जैसा कि पहले हमारे प्रचार अभियान में कहा गया था, हम ब्राजील के दूतावास को तेल अवीव से येरुशलम स्थानांतरित करने वाले हैं। इजराइल एक सम्प्रभु देश है और हम सभी को उसका सम्मान करना चाहिए।’’

कूटनीतिक की बात करें तो बोलसोनारो के इस कदम से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी निकटता बढ़ेगी। इजराइल पूरे यरुशलम को अपनी राजधानी मानता है वहीं फलस्तीनी पूर्वी येरुशलम को भविष्य में अपनी राजधानी के रूप में देखते हैं।

इजराइली पीएम ने कहा धन्यवाद
इस घोषणा के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं ब्राजील के दूतावास को यरुशलम स्थानांतरित करने की मंशा पर अपने मित्र ब्राजील के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो को बधाई देता हूं। यह ऐतिहासिक, सही और उत्साहवर्द्धक कदम है।’’

गौरतलब है कि अमेरिका की दशकों पुरानी नीति में बदलाव करते हुए इसी साल 14 मई को ट्रंप प्रशासन ने अपने इज़राइली दूतावास को तेल अवीव से यरुशलम ले जाने का फैसला लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad