Advertisement

पाकिस्तान में उठी भारत से हाथ मिलाने की बात, क्या बोले प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ?

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ एक संवाद सत्र में पाकिस्तान के व्यापारिक नेताओं ने उनसे व्यापार और...
पाकिस्तान में उठी भारत से हाथ मिलाने की बात, क्या बोले प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ?

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ एक संवाद सत्र में पाकिस्तान के व्यापारिक नेताओं ने उनसे व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू करने का आग्रह किया, जिससे नकदी संकट से जूझ रहे देश की अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होगा।

बुधवार को पाकिस्तान की वाणिज्यिक राजधानी में सिंध सीएम हाउस में एक घंटे की बैठक के दौरान कठिन सवाल उठाते हुए, कराची के व्यापारिक समुदाय ने आर्थिक मुद्दों से निपटने के लिए प्रधान मंत्री के दृढ़ संकल्प की सराहना की, लेकिन उन्हें अर्थव्यवस्था और राजनीतिक स्थिरता लाने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी।

डॉन अखबार ने बताया कि प्रधान मंत्री निर्यात के माध्यम से अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने के तरीके खोजने के लिए व्यापारिक समुदाय के साथ बैठे, लेकिन उनके संकल्प को उद्योग जगत के नेताओं की आशंकाओं का सामना करना पड़ा, जिन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में, विशेष रूप से उच्च ऊर्जा लागत के साथ व्यापार करना "लगभग असंभव" था। 

प्रधान मंत्री के संक्षिप्त भाषण के बाद, सदन को प्रश्न और उत्तर सत्र के लिए खोला गया, जिसके दौरान व्यापारिक नेताओं ने सरकार के हालिया कदमों की सराहना की, लेकिन और अधिक मांगें कीं। उन्होंने वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए आर्थिक नीतियों के प्रस्ताव भी साझा किए।

देश में राजनीतिक अस्थिरता को लेकर कारोबारी नेताओं में चिंता का भाव था, जिसके लिए उन्होंने सरकार के मुखिया के रूप में प्रधानमंत्री को पहल करने की सलाह भी दी।

पूंजी बाजार की दिग्गज कंपनी आरिफ हबीब ग्रुप के प्रमुख आरिफ हबीब ने कहा, "कार्यभार संभालने के बाद आपने कुछ हाथ मिलाए हैं, जिनके अच्छे नतीजे आए हैं और आईएमएफ सौदे पर प्रगति उनमें से एक है।" रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने प्रधानमंत्री से भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू करने के लिए भी कहा।

उन्होंने कहा, "मेरा सुझाव है कि आप कुछ और हाथ मिलाएँ। उनमें से एक भारत के साथ व्यापार के संबंध में है, जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को बहुत लाभ होगा। दूसरे, आपको अडियाला जेल के निवासी (जेल में बंद पीटीआई नेता इमरान खान का संदर्भ) के साथ भी (पैचअप) करना चाहिए ) उस स्तर पर भी चीजों को ठीक करने का प्रयास करें और मुझे विश्वास है कि आप यह कर सकते हैं।"

भारत द्वारा 5 अगस्त, 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद द्विपक्षीय संबंध टूट गए।

भारत के फैसले पर पाकिस्तान की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया हुई, जिसने राजनयिक संबंधों को कम कर दिया और भारतीय दूत को निष्कासित कर दिया। पाकिस्तान ने भारत के साथ सीधे व्यापार संबंध भी खत्म कर दिए हैं। भारत ने पाकिस्तान से बार-बार कहा है कि जम्मू-कश्मीर "था, है और हमेशा रहेगा" देश का अभिन्न अंग बना रहेगा।

प्रधान मंत्री शरीफ ने राजनीतिक स्थिरता के उद्देश्य से पूछे गए सवालों का सीधे जवाब देने से परहेज किया, लेकिन दावा किया कि उन्होंने आर्थिक विकास के लिए उनके प्रस्तावों को नोट कर लिया है और उन्हें आश्वासन दिया है कि वह जल्द ही देश भर के व्यापारियों को इस्लामाबाद में आमंत्रित करेंगे और सभी मुद्दों पर उनके साथ बैठेंगे।"

कारोबारी नेता ने शहबाज को राजनीतिक स्थिरता के लिए जेल में बंद पीटीआई के संस्थापक अध्यक्ष इमरान खान के साथ बातचीत शुरू करने का भी सुझाव दिया। पिछले महीने कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली यात्रा पर बंदरगाह शहर पहुंचे शहबाज ने कहा कि यह बैठक व्यापक आर्थिक विकास के लिए "व्यापार के प्रतिभाशाली दिमागों को सुनने, वे जो कहते हैं उसे आत्मसात करने और उसे क्रियान्वित करने" का एक प्रयास था। 

उन्होंने कहा, "आप सभी व्यवसाय के महान दिमाग वाले हैं... आज हमें आपकी जरूरत है कि आप एक कदम आगे बढ़ाएं और इस किराये के व्यवसाय को समाप्त करें। आइए वास्तविक औद्योगिक और कृषि विकास पर ध्यान केंद्रित करें और अगले पांच वर्षों में निर्यात को दोगुना करें। यह मुश्किल है लेकिन असंभव नहीं है। यह मेरे लिए विश्वास का विषय है। मैं आपकी बात सुनूंगा और उसे क्रियान्वित करने की योजना बनाऊंगा।"

बांग्लादेश की बढ़ती अर्थव्यवस्था के परोक्ष संदर्भ में, उन्होंने 'पूर्वी पाकिस्तान' को याद किया, जिसे "एक समय देश पर बोझ माना जाता था" लेकिन उसने औद्योगिक क्षेत्र में जबरदस्त प्रगति की थी।

पीएम शहबाज़ ने कहा, ''मैं काफी छोटा था जब...हमें बताया जाता था कि यह हमारे कंधों पर बोझ है। आज आप सभी जानते हैं कि वह 'बोझ' कहां पहुंच गया है (आर्थिक विकास के संदर्भ में)। और जब हम उसकी तरफ देखते हैं तो हमें शर्म महसूस होती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad