Advertisement

‘तसलीमा-रुश्दी नहीं दिखेंगे अगले लिटफेस्ट के मंच पर’

जयपुर साहित्य महोत्सव में बांग्लादेशी लेखिका तसलीमा नसरीन के बोलने का विरोध होने के बाद आयोजकों ने कहा कि उन्हें पुन: आमंत्रित नहीं करने के प्रदर्शनकारियों के अनुरोध पर विचार होगा। जब कि मेहरूनिसा के मुताबिक उन्हें व रुश्दी को मंच नहीं दिया जाएगा।
‘तसलीमा-रुश्दी नहीं दिखेंगे अगले लिटफेस्ट के मंच पर’

    साहित्य महोत्सव के प्रोड्यूसर संजय के. रॉय ने कहा, उन्होंने अपना आक्रोश जताया... मैंने उन्हें सुना। समझाया कि हम हर तरह से अल्पसंख्यकों का समर्थन करते हैं। रेखांकित किया कि वह सभी तरह के विचारों का मंच हैं। कहा कि हम उन्हें पुन: आमंत्रिात नहीं करने के अनुरोध पर विचार करेंगे।

   तस्लीमा के सत्र का विरोध करने वालों में शामिल राजस्थान मुस्लिम फोरम, ऑल इंडिया मिल्ली काउंसिल, जमात-ए-इस्लामी और मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कल कहा था कि कट्टपंथियों के विरोध के कारण 1994 से निर्वासन में रह रहीं लेखिका विवादित व्यक्तित्व हैं।

उन्होंने मांग रखी कि लेखिका को फिर से आमंत्रित नहीं किया जाना चाहिए।

   वीमेन इंडिया मूवमेंट की प्रदेश अध्यक्ष मेहरूनिसा खान ने पीटीआई से कहा, नसरीन विवादित व्यक्तित्व हैं। जयपुर साहित्य महोत्सव के आयोजकों ने समारोह के कार्यक्रम में उनका नाम नहीं दिया था। आयोजकों ने लुका-छुपी का खेल खेला और पुलिस प्रशासन ने भी उनका साथ दिया तथा उन्हें सत्र में आने की अनुमति दी। इसलिए हमने प्रदर्शन किया।

   उन्होंने कहा, हमारी आयोजकों के साथ बैठक हुई जहां प्रोड्यूसर संजय रॉय ने वादा किया कि वे अगले वर्ष सलमान रुश्दी और नसरीन को मंच पर स्थान नहीं देंगे।

लेखिका ने कल निर्वासन (एक्जाइल) नामक सत्र में भाग लिया था।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad