Advertisement

एम्प्लॉय को मिलने लगा पीएफ 'दिवाली गिफ्ट'! सरकार ने खातों में ब्याज जमा करना किया शुरू, ईपीएफओ ने दिया ये बयान

सरकारी निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने एक बयान जारी कर बड़ी जानकारी दी है। ईपीएफओ के अनुसार...
एम्प्लॉय को मिलने लगा पीएफ 'दिवाली गिफ्ट'! सरकार ने खातों में ब्याज जमा करना किया शुरू, ईपीएफओ ने दिया ये बयान

सरकारी निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने एक बयान जारी कर बड़ी जानकारी दी है। ईपीएफओ के अनुसार प्रोविडेंट फंड (पीएफ) खातों में ब्याज जमा होना शुरू हो गया है। वित्ती वर्ष 2022-23 के लिए पीएफ खाते में निवेश पर ब्याज दर 8.15% है। कुछ उपयोगकर्ताओं को उनके खातों में ब्याज भुगतान पहले ही मिल चुका है, लेकिन ईपीएफओ ने कहा कि सभी खातों में राशि जमा होने में समय लग सकता है।

ईपीएफओ ने एक्स पर कहा, "प्रोसेस पाइपलाइन में है और जल्द ही यह दिखाई देगी। जब भी ब्याज जमा किया जाएगा, इसे एक्यूमुलेट कर पूरा भुगतान किया जाएगा। ब्याज की कोई हानि नहीं होगी। कृपया धैर्य बनाए रखें।"  

गौरतलब है कि केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा है कि 24 करोड़ से अधिक खातों में ब्याज पहले ही जमा किया जा चुका है। एक बार ब्याज जमा हो जाने पर, यह व्यक्ति के पीएफ खाते में दिखाई देगा। कोई भी व्यक्ति भविष्य निधि खाते का बैलेंस कई तरीकों से चेक कर सकता है जैसे- टेक्स्ट मैसेज, मिस्ड कॉल, उमंग ऐप और ईपीएफओ वेबसाइट।

पीएफ ब्याज दर हर साल वित्त मंत्रालय के परामर्श से ईपीएफओ के सीबीटी द्वारा तय की जाती है। इस साल ईपीएफओ की ओर से जुलाई में ब्याज दर की घोषणा की गई थी। पिछले साल, ईपीएफओ ने अपने ग्राहकों के लिए ब्याज दर को 2020-21 में 8.5 प्रतिशत से घटाकर चार दशक के निचले स्तर 8.10 प्रतिशत पर कर दिया था। यह 1977-78 के बाद से सबसे कम था, जब ईपीएफ ब्याज दर 8 प्रतिशत थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad