Advertisement

GST लागू होते ही आने लगे बैंक के मैसेज, आज से बैंकिंग और फोन सेवाएं महंगी

जीएसटी लागू होते बैंकिंग सेवाएं और फोन करना महंगा हो गया है। इन सेवाओं पर अभी तक 15 फीसदी कर लगता था अब 18 पर्सेंट जीएसटी देना होगा।
GST लागू होते ही आने लगे बैंक के मैसेज, आज से बैंकिंग और फोन सेवाएं महंगी

जीएसटी लागू हो चुका है। इसके तहत आज से टेलिकॉम, वित्तीय सेवाओं के लिए ज्यादा पैसा देना होगा। फोन पर बात करने के साथ ही बीमा-बैंकिंग सेवाओं के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। होटल में ठहरना एसी ट्रेन में सफर करना भी आज से महंगा हो जाएगा।

आज से टेलिकॉम और वित्तीय सेवाओं पर 18 फीसदी कर लगेगा, जबकि आज से पहले तक इन सेवाओं पर 15 फीसदी टैक्स ही लगता था। इसके अलावा शिक्षा और स्वास्थ्य को कर मुक्त रखा गया है। एक हजार रुपये किराया चार्ज करने वाले होटलों को भी कर मुक्त रखा गया है। जीएसटी के तहत सभी सेवाओं को चार श्रेणियों में रखा गया है। जिनमें 5, 12, 18 और 28 फीसदी की दर से कर लगेगा।

इनके लिए आज से देना होगा ज्यादा पैसा

जीएसटी लागू होने के बाद आज से फोन पर बात करना महंगा हो गया है। टेलिकॉम सेवाओं पर 18 फीसदी कर लगाया गया है। जबकि अभी तक इन पर 15 फीसदी कर लग रहा था। 

जीएसटी लागू होने के बाद बैंकिंग सेवाएं महंगी हो हो गई हैं। बैंकिग सेवाओं पर भी 18 फीसदी जीएसटी लगाया गया है। इसके तहत एटीम समेत बैंक से पैसा निकालना, बैंक में खाता रखना, कैश ट्रांसफर करना, यहां तक कि बैंक से पास बुक लेने के लिए भी आज से उपभोक्ताओं को ज्यादा पैसा खर्च करना होगा। इस बाबत बैंक से मैसेज भी आपके फोन पर आने लगे हैं। अभी तक इन बैंकिंग सेवाओं के लिए 15 फीसदी कर देना होता था। नॉन एसी होटलों पर 12 फीसदी और एसी सुविधा वाले होटलों पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा। लग्जरी होटल्स पर 28 फीसदी कर जीएसटी देना होगा।

आज से होटल में रुकना, रेल और हवाई सफर भी महंगा हो जाएगा। इसी तरह आज से एसी ट्रेन में सफर करने पर 5 फीसदी ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा।

 सस्ती सेवाएं

आज से एसी रेस्टोरेंट में खाना खाना भी सस्ता होगा। इस पर 18 फीसदी कर लगेगा, जबकि फिलहाल इस पर 25 फीसदी कुल कर देना होता है। जीएसटी में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को कर मुक्त रखा गया है। इसके अलावा एक हजार रुपये तक के किराये वाले होटल को जीसटी से मुक्त रखा गया है।

नॉन एसी ट्रेन में सफर करने पर जीएसटी के तहत ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे। ओला, उबर टैक्सी सेवाएं भी आज से सस्ती हो जाएंगी। इन पर 5 फीसदी कर लगेगा। जबकि वर्तमान में इसके लिए 5.8 फीसदी कर देना पड़ता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad