Advertisement

पिछले साल जुलाई से 19वीं बार बढ़े रसोई गैस सिलेंडर के दाम, जेट फ्यूल का रेट भी बढ़ा

ऑयल एंड गैस कंपनियों ने रसोई गैस के सिलेंडर की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की है। पीटीआई के मुताबिक, बिना...
पिछले साल जुलाई से 19वीं बार बढ़े रसोई गैस सिलेंडर के दाम, जेट फ्यूल का रेट भी बढ़ा

ऑयल एंड गैस कंपनियों ने रसोई गैस के सिलेंडर की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की है। पीटीआई के मुताबिक, बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 93 रुपए और सब्सिडी वाला सिलेंडर 4.50 रुपए महंगा हो गया है। जुलाई 2016 से यह 19वीं बार रसोई गैस के दाम में बढ़ोत्तरी है।

इंडियन ऑयल की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक आज यानी पहली नवंबर से दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 93 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ गए हैं। पहली नवंबर से दिल्ली में इसका दाम 742 रुपए कर दिया गया है। अक्टूबर में दाम 649 रुपए प्रति सिलेंडर था।

कोलकाता में दाम 94 रुपए बढ़कर 759.50 रुपए, मुंबई में 93.50 रुपए बढ़कर 718.50 रुपए और चेन्नई में भी 93.50 रुपए बढ़कर 750 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया है। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर में हुई यह बढ़ोतरी मौजूदा मोदी सरकार में अबतक की सबसे अधिक बढ़ोतरी है।

इससे पहले जनवरी 2014 में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 220 रुपए बढ़ाए गए थे। उस समय मोदी सरकार सत्ता में नहीं थी। 3 महीने में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम करीब 41 फीसदी तक बढ़ गए हैं, अगस्त में दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर सिर्फ 524 रुपए में बिक रहा था।

घरेलू रसोई गैस के सब्सिडीयुक्त 14.2 किलोग्राम के एक सिलेंडर की नई कीमत अब 495.69 रुपये होगी। जुलाई 2016 में सरकार के हर महीने कीमत बढ़ाकर गैस सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म करने के निर्णय के बाद यह सिलेंडर की कीमत में 19वीं वृद्धि है।

विमान ईंधन में भी बढ़ोत्तरी

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में भी दो प्रतिशत की वृद्धि की गई है। अगस्त से अब तक इसकी कीमत में भी यह लगातार चौथी वृद्धि है। बिना-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 93 रुपये बढ़कर 742 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। इससे पहले आखिरी बार एक अक्तूबर को इसकी कीमत 50 रुपये बढ़ाकर 649 रुपये की गई थी।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों से हर महीने कीमत वृद्धि करने के लिए कहा था ताकि अगले साल मार्च तक सब्सिडी को खत्म किया जा सके।

इस नीति को लागू किए जाने के बाद से अब तक एलपीजी सिलेंडर के दाम में 76.51 रुपये की वृद्धि हुई है जबकि जून 2016 में इसकी कीमत 419.18 रुपये प्रति सिलेंडर थी।

पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार विमान ईंधन की दिल्ली में कीमत 54,143 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। यह पिछली कीमत 53,045 रुपये प्रति किलोलीटर से 1,098 रुपये अधिक है। विमान ईंधन की कीमत में यह लगातार चौथे महीने वृद्धि हुई है। इससे पहले एक अक्तूबर को इसकी कीमत में छह प्रतिशत यानी 3,025 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि हुई थी।

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी और एटीएफ की कीमतों को संशोधित करती हैं जो पिछले माह तेल की औसत कीमत और विदेशी मुद्रा विनिमय दर पर निर्भर करती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad